2019 के आम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से होगा मतदान
2019 के आम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से होगा मतदान
Share:

नई दिल्लीः मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने मंगलवार को एक अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित करते हुऐ कहा कि, चुनाव प्रकिया में अब पारदर्शिता बढाने का मकसद आम चुनाव से है जो 2019 में होने वाले है हम चाहते है कि कागज युक्त इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) का इस्तेमाल हो ताकि चुनाव प्रकिया को और मजबूत किया जा सके।

जैदी ने कहा
वर्तमान में आज हम ऐसी स्थिति पर पहुंच गयें है, जहां पर लोग सौ प्रतिशत कागज युक्त आॅडिट ट्रेल मशीन की लाने की मांग कर रहें है। इतना ही नही जैदी ने बताया कि हम आने वाले समय में कुछ ऐसा करने वाले है। जिस से मतदाताओं को कुछ आसानी हो सके, इसलिए हम 2019 के आम चुनाव की सरल और सहज प्रकिया तैयार कर रहे है, और इसलिए हम आईसीटी प्रकिया का इस्तेमाल भी करने वाले हैं।

हमारा लक्ष्य है कि 2019 के आम चुनाव में पूरे देश में कागज युक्त आॅडिट ट्रेल मशीनो का ही इस्तेमाल हो हालाकि इसके लिए बजट भी काफी बढ़ा होगा पर हमें बजट की व्यवस्था करनी होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि, इस मशीन की सबसे बढ़ी खासियत यह है कि मतदान होने के बाद वीवीपीएटी से जुडी  इवीएम तुरंत एक प्रिंटआउट निकाल देगी। यदि चुनाव के अंतिम परिणाम में कोई समस्या उत्पन्न होती है। तो इवीएम से निकले प्रिंटआउट से मिलान करने पर मामला आसनी से सुलझ जायेगा। हालाँकि इसमें गोपनीयता का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -