नोएडा में कूड़े से बनेगी बिजली और CNG गैस
नोएडा में कूड़े से बनेगी बिजली और CNG गैस
Share:

नोएडा : लोगों के घरों से निकलने वाले कूड़े से आने वाले दिनों में ग्रीन कोल और गैस तैयार की जाएगी।  इसके लिए अलग-अलग जगह 800 टन क्षमता के प्लांट स्तःपित किए जांएगे। एक प्लांट में मिक्स कूड़े से कोयला के माध्यम से बिजली तैयार होगी और दूसरे प्लांट में गीले कूड़े से सीएनजी गैस बनाई जाएगी। कोयले और CNG का इस्तेमाल जिले में सरकारी प्रयोग में भी लाया जाएगा। सीएनजी के माध्यम से बसें भी चलाई जाएंगी।

मिक्स कूड़े से ग्रीन कोल प्लांट होगा तैयार

म्यूनिसपल सॉलिड वेस्ट के स्थाई निस्तारण के लिए मैसर्स एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड द्वारा मिक्स कूड़े से ग्रीन कोल प्लांट तैयार किया जाएगा। यह लगभग 600 टन का प्लांट होगा। डोर टू डोर कूड़ा एकत्रित करने वाली एजेंसी प्लांट तक कूड़ा भेजेगी। दूसरा प्लांट गीले कूड़े से निस्तारण के लिए लगाया जाएगा। यह 200 टन का प्लांट होगा और इसको मैसर्स एवर एनवायरो रिर्सोसेस मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड लगाएगी। इस प्लांट तक भी डोर टू डोर वाली एजेंसी कचरा पहुंचाएगी।

दोनों कंपनियों से होगा MoU 

नोएडा प्राधिकरण ने दोनों कंपनियों को प्लांट स्थापित करने के लिए पैनल में शामिल कर लिया है। ये प्लांट लगाने के लिए नोएडा प्राधिकरण केवल जमीन देगा, बाकी कोई खर्चा नहीं करेगा। संबंधित कंपनी अपने खर्चे पर प्लांट लगाएंगी और उससे होने वाली आय का खुद इस्तेमाल करेंगी। दोनों कंपनियों से  प्राधिकरण जल्द एमओयू करेगा।

अयोध्या : राम मंदिर में अभी प्रसाद चढ़ाने पर जारी रहेगी रोक, कोरोना बना कारण

असम में ओलावृष्टि से हुआ भारी नुक्सान, अरुणाचल में बारबारी का अनुमान

पेंशन के लिए बहुत आवश्यक है PPO नंबर, यदि भूल गए तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -