इलेक्ट्रिक व्हीकल भी अब मचाएंगे अपने फीचर्स से हंगामा
इलेक्ट्रिक व्हीकल भी अब मचाएंगे अपने फीचर्स से हंगामा
Share:

दनियाभर के ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड और भी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसमें भारत भी पीछे नहीं है। बीते कुछ वर्षों में EV की ओर लोगों में आकर्षण और जागरुकता में वृद्धि हुई है इसकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों के ग्राहकों की संख्या में भी निरंतर इजाफा देखने के लिए मिलेगा। लोगों के EV के तरफ इस बढ़ते रुझान को देखते हुए दिग्गज वाहन निर्माताओं के साथ कई स्टार्ट अप्स कंपनियां भी इस सेगमेंट में अपने नए वाहन को उतारने वाली है। इलेक्ट्रिक वाहनों की एक खासियत यह भी है कि यह परंपरागत वाहनों की तुलना में शोर नहीं करते, जिससे ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण में सहायता भी मिलने वाली है।

बदल सकती है यह खासियत: इलेक्ट्रिक वाहन सड़क पर चलते वक्त बिल्कुल  साइलेंट रहते हैं, इनसे कोई भी आवाज नहीं आ रही है। यह बात इन वाहनों की बहुत बड़ी खासियत भी देखने के लिए मिल रही है। लेकिन इन कारों की इस खासियत में परिवर्तन देखने के लिए मिल सकते है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारत सरकार कुछ नए मानक लागू कर सकती है। क्योंकि सरकार ऐसा मानती है कि इलेक्ट्रिक वाहनों का एकदम शांत रहना आवश्यक नहीं है। 

नहीं साइलेंट होंगी इलेक्ट्रिक कारें: इलेक्ट्रिक कारों में आवाज के संदर्भ में गवर्नमेंट ने यह तर्क दिया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के आवाज करने से आस पास के लोगों और दूसरे वाहनो को सतर्क होने के लिए सहूलियत भी मिलने वाली है। ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड्स कमेटी (AISC) द्वारा प्रस्तावित इन नए नॉर्म्स से जल्द ही इलेक्ट्रिक कारों में आवाज को लेकर यह परिवर्तन मिलने का भी अनुमान भी लगाया जा रहा है। फिलहाल इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के लिए ये नॉर्म्स तय नहीं किए गए हैं। 

भारत में देखने को मिल सकता है इलेक्ट्रिक हाइवे: इंडिया सहित पूरा विश्व इस आधुनिक दौर में वायु प्रदूषण की परेशानी से जूझ रहा है जिससे निपटने के लिए दिल्ली और मुंबई के बीच नया एक्सप्रेस वे लाने की सरकार की तैयारी में लगे हुए है। यह एक इलेक्ट्रिक एक्सप्रेस वे होगा जिस पर दोनों शहरों के मध्य चलने वाले वाहन ओवर हेड इलेक्ट्रिक वायर के द्वारा चार्ज हो सकेंगे।

मात्र 1 लाख में आप भी अपने घर ला सकते है ये नई कार

महज एक घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी ये बाइक

कोरिया में लॉन्च हुआ KIA का नया मॉडल, जानिए क्या है खास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -