केंद्रीय एमएसएमई मंत्री गडकरी ने महाराष्ट्र में 100 कुम्हार परिवारों को प्रदान की खास सुविधा
केंद्रीय एमएसएमई मंत्री गडकरी ने महाराष्ट्र में 100 कुम्हार परिवारों को प्रदान की खास सुविधा
Share:

एमएसएमई और सड़क और परिवहन राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महाराष्ट्र के नांदेड़ और परभनी जिलों में 100 कुम्हार परिवारों को बिजली के पोटर व्हील वितरित किए हैं। यह खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की कुम्हारशक्तिकरण योजना के साथ सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ा कदम है। वस्तुतः वितरण बुधवार को किया गया था और लाभार्थियों को केवीआईसी द्वारा 10 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

नांदेड़ के 15 गांवों, नांदेड़ के 10 गांवों और परभणी जिले के 5 गांवों के कुम्हारों को लाभ मिलता है। इससे उन लोगों में कम से कम 400 सदस्यों को लाभ होगा जो अपने अस्तित्व के लिए मिट्टी के बर्तनों पर निर्भर हैं, उत्पादकता और आय में वृद्धि करके, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सपना, हाशिए पर पड़े कुम्हार समुदाय को सशक्त बनाने और मिट्टी के बर्तनों की मरने वाली कला को पुनर्जीवित करने के लिए । गडकरी ने केवीआईसी की प्रशंसा करते हुए कहा कि आजादी के बाद से देश में कुम्हारों के रहन-सहन को मजबूत और बेहतर बनाने का यह पहला तरीका है।

इस योजना को महाराष्ट्र के अन्य दूरदराज के इलाकों और अन्य राज्यों में लागू किया जाएगा। मशीनरी प्राप्त करने वाले कारीगरों ने मंत्री के साथ बातचीत के दौरान अपनी खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उत्पादकता 3-4 गुना बढ़ी और उनकी कमाई भी बढ़ी। केवीआईसी के अध्यक्ष श्री विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि देश भर में अब तक 18,000 से अधिक इलेक्ट्रिक चाक वितरित किए गए हैं, जिससे 80,000 लोगों को लाभ मिला है। औसत आय 3000 से 3000 तक बढ़ी। उन्होंने केवीआईसी को कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन देश के प्रत्येक कुम्हार को सशक्त बनाने के लिए अपने लक्ष्य को हासिल किया।

'ईद-ए-मिलाद-उन-नबी' आज, पीएम मोदी-राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों ने दी मुबारकबाद

मुंगेर की घटना के बाद नितीश सरकार को एक पल भी सत्ता में रहने का अधिकार नहीं - कांग्रेस

नागौर में भीषण सड़क हादसा, कार और पिकअप में टक्‍कर, 3 लोगों की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -