झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए EC ने कसी कमर, EVM से छेड़छाड़ रोकने के लिए बनाया ये प्लान
झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए EC ने कसी कमर, EVM से छेड़छाड़ रोकने के लिए बनाया ये प्लान
Share:

रांची: झारखंड के अपर मुख्य चुनाव पदाधिकारी शैलेष कुमार चौरसिया ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) ले जाने वाली गाड़ियों की ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) से ट्रैक किया जाएगा। चौरसिया ने यहां GPS ट्रैकिंग को लेकर सभी जिलों के सूचना पदाधिकारी (DIO) के लिए आयोजित किए गए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहा कि ईवीएम को ले जाने के लिए प्रतिनियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहन में GPS लगाया जाएगा।

इसके अनुसार, मतदान केंद्र तक ईवीएम के ले जाने और वोटिंग होने के बाद ईवीएम को लाने तक की GPS ट्रैकिंग होगी। अपर मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन जरुरत पड़ने पर लगाए जाने वाले रिजर्व ईवीएम के मूवमेंट की भी जीपीएस ट्रैकिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए बनाए गए ऐप के जरिए वे ईवीएम के मूवमेंट की ट्रैकिंग कर सकेंगे।

आपको बता दें कि झारंखड में पांच चरणों में विधानसभा चुनाव कराया जाएगा। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को कराया जाएगा, जबकि दूसरा चरण 7 दिसम्बर को होगा। तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा, जबकि चौथे और पांचवे चरण का चुनाव क्रमशः 16 और 20 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। वोटों की गिनती 23 दिसंबर को होगी और इसी दिन नतीजे जारी किए जाएंगे। दरअसल, नक्सल प्रभावित राज्य होने के कारण 5 चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं।

देश के कानून मंत्री प्रसाद का बड़ा बयान, कहा- सरकार का काम इंफ्रास्ट्रक्चर देना, न्याय देना नहीं

जब महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर पत्रकार ने सोनिया गाँधी से पुछा सवाल, मिला ये जवाब

महाराष्ट्र में सियासी खींचतान के बीच पीएम मोदी से मिले शरद पवार, इस अहम मुद्दे पर हुई चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -