NRI के वोट डालने में सक्षम ईटीपीबीएस जल्द करेगी सुविधा का विस्तार
NRI के वोट डालने में सक्षम ईटीपीबीएस जल्द करेगी सुविधा का विस्तार
Share:

भारत के निर्वाचन आयोग ने पात्र विदेशी भारतीय मतदाताओं की सेवा के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम (ETPBS) सुविधा का विस्तार करने के लिए केंद्र को जल्द से जल्द कानून में संशोधन करने का प्रस्ताव दिया है। ईसी ने 27 नवंबर को कानून मंत्रालय में विधायी सचिव को लिखे अपने पत्र में कहा कि सेवा मतदाताओं के मामले में ईटीपीबीएस के सफल निष्पादन के साथ, अब यह "आश्वस्त" है कि सुविधा विदेशी मतदाताओं के लिए भी बढ़ाई जा सकती है। पोल पैनल ने कहा, "आयोग असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी की विधानसभाओं में आम चुनावों में इस सुविधा का विस्तार करने के लिए तकनीकी और प्रशासनिक रूप से तैयार है।" ये 2021 में चुनाव का सामना करने वाले राज्य हैं।

पत्र में कहा गया है कि मतदान कक्ष में भारतीय मूल की जनसंख्या के कई प्रतिनिधित्व प्राप्त हो रहे हैं, जो विदेश में रहने वाले डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान कर रहे हैं, क्योंकि योग्य विदेशी मतदाता आर्थिक लागत के कारण यात्रा करने की स्थिति में नहीं हैं और उनके देश के अनुसार भी। निवास की बाध्यता वे रोजगार, शिक्षा या अन्य व्यस्तताओं को नहीं छोड़ सकते। कानून मंत्रालय ने पत्र में कहा, "COVID-19 से जुड़े प्रोटोकॉल के कारण, समस्या और जटिल हो जाती है।" आयोग ने देखा कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 62 मतदाता सूची में पंजीकृत प्रत्येक नागरिक को वोट देने के अधिकार की मांग करती है जो मतदान के लिए अयोग्यता के अधीन नहीं है।

"इसलिए, सभी योग्य निर्वाचकों द्वारा मताधिकार के अभ्यास को सक्षम करने के लिए सभी मार्गों का पता लगाना आवश्यक है," यह कहा। हाल के आंकड़ों में केवल 10000 से 12000 विदेशी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। ETPBS के तहत, डाक मतपत्र को इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक सेवा मतदाता के पास भेजा जाता है। पात्र मतदाता को इसे डाउनलोड करना होगा और मतदान के बाद अपने निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को इसे वापस करने के लिए एक विशिष्ट लिफाफे का उपयोग करना होगा। मतों की गिनती डाक मतपत्रों की गिनती के साथ सुबह 8 बजे शुरू होती है और डाक मतपत्रों को मतगणना के दिन सुबह 08:00 बजे तक रिटर्निंग अधिकारी के पास पहुंचना होता है। चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता, 1961 में संशोधन कर सुझाव दिया है कि विदेशी मतदाताओं के लिए ईटीपीबीएस का विस्तार किया जाए। सेवा मतदाताओं को ETPBS का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए अक्टूबर, 2016 में नियमों में संशोधन किया गया था।

वृश्चिक राशि के बारे में जानें रोचक तथ्य

'निवार' के बाद अब आया Cyclone Burevi, तमिलनाडु -केरल में फिर अलर्ट जारी

करोड़ों भारतीयों की उम्मीद को झटका, स्वास्थ्य सचिव बोले- पूरे देश के लिए नहीं है कोरोना वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -