'निवार' के बाद अब आया Cyclone Burevi, तमिलनाडु -केरल में फिर अलर्ट जारी

चेन्नई: बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव बढ़ने के कारण तमिलनाडु और पुडुचेरी में पिछले हफ्ते चक्रवात ‘निवार’ (Cyclone Nivar) का कहर रहा था, बहुत हद तक इस तूफ़ान ने जन-जीवन को भी अस्त-व्यस्त किया था। अब जबकि निवार गुजर गया है तो उसके एक सप्ताह बाद एक और चक्रवाती तूफान की चेतावनी दी गई है। इसका तूफ़ान का नाम है – Cyclone Burevi (चक्रवाती तूफान बुरेवी)। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि मंगलवार की देर रात (1-2 दिसंबर की रात) चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ त्रिंकोमाली के पास श्रीलंका के तट से गुजर सकता है। यह 3 दिसंबर की सुबह तक बढ़ते हुए मन्नार की खाड़ी और आसपास के कोमोरिन क्षेत्र में दस्तक दे देगा। 4 दिसंबर की सुबह तक Cyclone Burevi पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की तरफ बढ़ते हुए तमिलनाडु के दक्षिण तट को पार करेगा। 4 दिसंबर को ही यह सुबह कन्याकुमारी और पंबन के बीच तबाही मचा सकता है।

Cyclone Burevi को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि 2-3 दिसंबर को इसकी शुरुआती रफ्तार 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। 2-3 दिसंबर को भारी बारिश से लेकर बहुत भारी बारिश होने की आशंका जाहिर की गई है। जबकि 4 दिसंबर को यह थोड़ी हल्की होकर भारी बारिश में परिवर्तित हो सकती है।

जीएमआरटी, पुणे ने प्रतिष्ठित 'IEEE माइलस्टोन' का दर्जा किया हासिल

सीएआईटी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, किया इस बात का जिक्र

आईसीएसआई लोम्बार्ड के शेयरों ने एनएसई पर एक साल का उच्च स्तर किया हासिल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -