गाज़ा के नागरिकों को रखने के लिए तैयार नहीं मिस्र ! जानिए क्या बोले राष्ट्रपति अल-सिसी ?
गाज़ा के नागरिकों को रखने के लिए तैयार नहीं मिस्र ! जानिए क्या बोले राष्ट्रपति अल-सिसी ?
Share:

काइरो: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने कहा कि मिस्रवासी फ़िलिस्तीनियों को सिनाई में स्थानांतरित करने के विचार का कड़ा विरोध करते हैं और चेतावनी दी कि इससे सिनाई इज़राइल पर हमलों के लिए एक संभावित लॉन्चिंग पैड बन जाएगा। सिसी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच फोन पर बातचीत के बाद, व्हाइट हाउस ने उल्लेख किया कि मानवीय सहायता से भरे लगभग 20 ट्रक जल्द ही मिस्र के सिनाई प्रायद्वीप से गाजा में प्रवेश करेंगे।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि सड़क को पहले कुछ मरम्मत की ज़रूरत है, और उन्हें उम्मीद है कि और ट्रक आएंगे। मिस्र के राष्ट्रपति ने कहा कि इस बात पर सहमति है कि सहायता "टिकाऊ तरीके" से प्रदान की जानी चाहिए। मिस्र राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में मानवीय राहत पहुंचाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन इजरायली बमबारी के बाद क्रॉसिंग को निष्क्रिय कर दिए जाने के बाद मिस्र की ओर से सहायता बढ़ती जा रही है। मिस्र इस विचार से चिंतित हो गया है कि 2.3 मिलियन लोगों के घर गाजा पर इजरायल की अभूतपूर्व बमबारी और घेराबंदी, उसके (गाज़ा के) निवासियों को दक्षिण की ओर सिनाई में शिफ्ट होने में मजबूर कर सकती है। 

सिसी ने काहिरा में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि, गाजा पट्टी प्रभावी रूप से इजरायल के नियंत्रण में है और फिलीस्तीनियों को "जब तक उग्रवादियों से निपटा नहीं जाता" तब तक इजरायल के नेगेव रेगिस्तान में ले जाया जा सकता है। सिनाई और गाजा पट्टी के बीच की सीमा फिलिस्तीनी क्षेत्र से एकमात्र क्रॉसिंग है, जो इज़राइल द्वारा नियंत्रित नहीं है। सिसी ने कहा कि, "अब गाजा में जो हो रहा है, वह नागरिक निवासियों को शरणार्थी लेने और मिस्र में स्थानांतरित होने के लिए मजबूर करने का एक प्रयास है, जिसे स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि, "मिस्र सैन्य माध्यमों से या अपनी भूमि से फिलिस्तीनियों के जबरन विस्थापन के माध्यम से फिलिस्तीनी मुद्दे को हल करने के किसी भी प्रयास को खारिज करता है, जो क्षेत्र के देशों की कीमत पर होगा।" सिसी ने कहा कि मिस्र के लोग सिनाई में गाजा के निवासियों के किसी भी विस्थापन के खिलाफ "बाहर निकलेंगे और लाखों की संख्या में विरोध प्रदर्शन करेंगे... अगर ऐसा करने के लिए कहा गया"। बेरूत प्रेस कॉन्फ्रेंस में मिस्र की स्थिति का जिक्र करते हुए, हमास के अधिकारी ओसामा हमदान ने "इस स्थिति के आसपास रैली करने और लोकप्रिय और अरब आधिकारिक स्तर पर इसका समर्थन करने का आह्वान किया क्योंकि यह हमारे फिलिस्तीनी लोगों के लिए वास्तविक सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करता है।"

मिस्र पूर्वोत्तर सिनाई में गाजा के साथ अपनी बॉर्डर के पास असुरक्षा से सावधान है, जहां एक दशक पहले इस्लामी विद्रोह तेज हो गया था। सीसी ने आगे कहा कि, "फिलिस्तीनियों के सिनाई में किसी भी स्थानांतरण का मतलब होगा कि हम प्रतिरोध, युद्ध के विचार को गाजा पट्टी से सिनाई तक ले जाएंगे, और इस तरह सिनाई इजरायल के खिलाफ अभियान शुरू करने का आधार बन जाएगा।'' जॉर्डन, जो इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के साथ सीमा साझा करता है और इजरायल के निर्माण के बाद भाग गए या अपने घरों से निकाले गए अधिकांश फिलिस्तीनियों को अपने में समाहित कर लिया है, ने भी फिलिस्तीनियों को उनकी जमीन से जबरन हटाए जाने के खिलाफ चेतावनी दी है।

सिनाई में सहायता पहुंचाने की किसी भी योजना में गाजा से कुछ विदेशी पासपोर्ट धारकों की निकासी शामिल होने की उम्मीद है, मिस्र के अधिकारियों ने सहायता प्राप्त करने की शर्त रखी है। बुधवार को, बाइडेन के साथ बातचीत के बाद, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि इजरायल मिस्र से गाजा में प्रवेश करने वाले नागरिकों के लिए सहायता को नहीं रोकेगा। मिस्र के दो सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि जबकि इज़राइल अड़ियल था, बुधवार देर रात उसने गाजा में उन स्थानों का नाम दिया था जहां सहायता भेजी जा सकती थी, लेकिन उसने कोई समय निर्दिष्ट नहीं किया था जब सीमा पार करना सुरक्षित रूप से शुरू हो सकता था।

गाजा के एक अस्पताल में हुए विस्फोट में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद पूरे मध्य पूर्व में नया रोष फैल गया। इज़रायली और फ़िलिस्तीनी अधिकारियों ने मौतों के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराया। रफ़ा के मिस्र क्षेत्र में प्रतीक्षा कर रहे स्वयंसेवकों ने मारे गए लोगों के लिए अंतिम संस्कार प्रार्थना की। सिसी और अन्य अरब नेताओं ने विस्फोट के विरोध में और जिसे वे वाशिंगटन के इजरायल समर्थक पूर्वाग्रह के रूप में देखते हैं, बिडेन के साथ एक नियोजित बैठक से खुद को अलग कर लिया।  

अमेरिका ने इजरायल भेजे अमेरिकी युद्धपोत तो फूटा पुतिन का गुस्सा, उठाया ये बड़ा कदम

किसानों से लेकर केंद्रीय कर्मचारियों तक... मोदी सरकार ने दिवाली से पहले इन लोगों को दिया बड़ा तोहफा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा थांदला में बनाएंगे स्वयंभू माता लोक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -