अंडे से बढ़ती है आँखों की रौशनी
अंडे से बढ़ती है आँखों की रौशनी
Share:

अंडे में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए नुकसानदेह है लेकिन 40 से अधिक हुए शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि अंडा एक स्वस्थ आहार है. इसमें विटामिन ए, डी, बी12 के साथ रिबाफ्लेविन, फास्फोरस, और फोलेट पाया जाता है. ये सारे पौष्टिक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद हैं और इनके कारण दिमाग मजबूत होता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

1-अंडे के सफेद भाग में अल्ब्यूमिन नाम का प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, सुबह के वक्त शरीर को इस प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा. यह दिन भर आपको ऊर्जावान रखने में भी मदद करता है.

2-कैल्सियम के साथ-साथ विटामिन डी भी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होता है. हमारे शरीर को विटामिन डी सूर्य की किरणों के अवशोषण और कुछ आहार से मिलता है, इसमें अंडा भी आता है. अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

3-कुछ लोगों का मानना है कि सफेद अंडे की तुलना में भूरा अंडा अधिक फायदेमंद होता है, जबकि यह वास्तविक नहीं है. अमेरिकन एग बोर्ड के अनुसार अंडे के रंग से उसकी पौष्टिकता पर कोई फर्क नहीं पड़ता, सफेद और भूरे अंडे समान होते हैं और दोनों में बराबर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

शहद बचाता है अंधेपन से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -