शहद बचाता है अंधेपन से

शोधकर्ताओं द्वारा किये गए अध्ययन से इस बात की पुष्टि हुई है कि शहद अंधेपन से भी बचा सकता है. यही नहीं खतरनाक किस्म के इन्फेक्शन से भी शहद बचाने में मददगार है जो मनुष्य की जान तक ले सकता है.

1-शोध में यह पाया गया है कि सर्जीहनी में एक ताकतवर कड़ी होती है. यह कड़ी अंधेपन यहां तक कि मृत्यु के लिए जिम्मेदार फंगस से बचाव करती है.सर्जीहनी, शहद का एक किस्म का औषधिय प्रकार है और यही फ्यूजेरियम के विनाश के लिए दायित्व है.

2-शहद का सेवन लाभदायक एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की संख्या तो बढ़ाता ही है साथ ही शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है. यही नहीं शहद सूक्ष्मजीवों से भी लड़ता है. विशेषज्ञ यहां तक दावा करते हैं कि शहद लगाने के एक सप्ताह के भीतर संक्रमित जख्म जीवाणुरहित हो जाते हैं. पारंपरिक चिकित्सा में, शहद के एक लाभ में श्वास संबंधी संक्रमणों का उपचार भी शामिल है.

3-शहद उस बायो-फिल्म को भी तोड़ने में सहायक है जो इन्फेक्शन को तेजी से ठीक नहीं होने देते. कहने का मतलब है कि बायो फिल्म माइक्रो आर्गेनिज्म की एक किस्म की परत होती है जो उपचार को बेहद धीमा कर देता है. जबकि शहद के सेवन से उपचार की गति में फर्क पड़ता है. शहद तमाम एंटीफंगल से भी बेहतर उपचार करने में सक्षम है.

बनाना स्टेम के स्वास्थ्यलाभ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -