गर्मी में जन्मदिन आए तो बनाये एगलेस मैंगो केक, बहुत आसान है विधि
गर्मी में जन्मदिन आए तो बनाये एगलेस मैंगो केक, बहुत आसान है विधि
Share:

गर्मी के दिनों में कई लोगों के जन्मदिन होते हैं। ऐसे में लोग आम खाना पसंद करते हैं और बाजार से एगलेस मैंगो केक लेकर आते हैं। हालाँकि आप चाहते तो घर पर ही एगलेस मैंगो केक बना सकते हैं। कैसे वह हम आपको बताने जा रहे हैं।

एगलेस मैंगो केक बनाने के लिए सामग्री-
1 कप आम, चौकोर कटा हुआ
*3/4 कप (180 ग्राम) चीनी
*1/2 कप (120 मिली) तेल
*1 टी स्पून सिरका
*1/2 टी स्पून पीला, खाने वाला रंग
*2 कप (80 ग्राम) मैदा / सादा आटा
*1 टी स्पून बेकिंग पाउडर
*1/4 टी स्पून बेकिंग सोडा
*1/4 टी स्पून नमक
*1/4 कप (60 मिली) दूध

कुकर में पकाने के लिए:
*नमक या रेत

एगलेस मैंगो केक कैसे बनाए- सबसे पहले, एक ब्लेंडर में 1 कप आम और 3/4 कप चीनी लें। इसके बाद शक्कर को पूरी तरह से घोलते हुए आम का पेस्ट बनाएं। अब आम के पेस्ट को एक बड़ी कटोरी में डालें। इसके बाद इसमें 1/2 कप तेल, 1 टीस्पून सिरका और 1/2 टीस्पून खाने वाला पीला रंग डालें। अब एक व्हिस्क की मदद से मिश्रण को अच्छे से मिलाते हुए फेटें। इसके बाद एक चलनी रखकर उसमें 2 कप मैदा, 1 टीस्पून बेकिंग पाउडर, 1/4 टीस्पून बेकिंग सोडा और 1/4 टीस्पून नमक मिलाएं। अब आटे को अच्छे से छान लें और ध्यान रखें कि कोई गाँठ ना हो। इसके बाद कट और फोल्ड तरीके से अच्छे से मिलाएं। अब 1/4 कप दूध डालकर बैटर के अच्छे से मिल जाने तक मिलाएं।

इसके बाद प्रेशर कुकर में केक बनाने के लिए 1/2 कप नमक डालें और गैसकेट व सीटी हटाकर ढक्कन लगा दें। इसे 5 से 10 मिनट के लिए गरम होने दें। इससे यह प्रीहीट ओवन जैसा हो जाता है। अब केक बैटर को केक मोल्ड में डालें (7 इंच चौड़ा और 4 इंच लम्बा)। मोल्ड पर बटर पेपर लगाएं ताकि केक चिपके ना। इसके बाद मोल्ड को दो बार थपथपायें ताकि केक में कोई हवा के बुलबुले ना बचे। अब केक पैन को पहले से गरम कुकर में रखें और ढककर मध्यम आंच पर 45 मिनट के लिए पकाएं। इसके अलावा आप प्रीहीट करके 180 डिग्री पर 45 मिनट के लिए बेक भी कर सकते हैं। इसके बाद आप एक टूथपिक डालकर देखें कि केक पूरी तरह से पका है या नहीं। अब केक के ठंडा होने पर उसे साँचें से निकालें।

गर्मी में सभी को बनाकर खिलाये तरबूज के छिलके की कैंडी

घरवालों को बनाकर खिलाये मसालेदार आलू चटनी सैंडविच

सुबह के नाश्ते में बनाए मूंग दाल नगेट्स, खाने वाले को आ जाएगा मजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -