EdTech स्टार्टअप टीचमिंट ने ऑनलाइन ट्यूशनिंग में शिक्षकों की 400% औसत वृद्धि देखी
EdTech स्टार्टअप टीचमिंट ने ऑनलाइन ट्यूशनिंग में शिक्षकों की 400% औसत वृद्धि देखी
Share:

भारत की प्रमुख एडटेक कंपनी टीचमिंट ने खुलासा किया है कि जिन शिक्षकों ने पारंपरिक भौतिक कक्षा के सेट-अप से ऑनलाइन ट्यूशन करने के लिए स्विच किया है, उन्होंने साइन अप करने के आठ सप्ताह में अपने शिक्षण व्यवसाय में औसतन चार गुना वृद्धि देखी है। यह डेटा प्लेटफ़ॉर्म पर सक्रिय शिक्षकों के बीच देखे गए छात्र नामांकन की संख्या में स्पाइक के विश्लेषण पर आधारित है।

2.5 लाख शिक्षक ऐसे हैं जिन्होंने टीचमिंट पर तारीख के रूप में हस्ताक्षर किए हैं और यह संख्या हर महीने 50,000 से अधिक नए पंजीकरणों से बढ़ रही है। विकास की इस अवधि के दौरान पिछले दो महीनों में महामारी से प्रेरित लॉकडाउन के शुरू होने के बाद भी मंच पर ट्यूटरों की प्रवृत्ति ने अपना अभ्यास बढ़ाया है। व्यक्तिगत शिक्षक विकास की कहानियां छात्र नामांकन में 200 प्रतिशत की वृद्धि से लेकर 1,000 प्रतिशत की वृद्धि तक होती हैं, कुछ शिक्षकों ने अब अपनी कक्षाओं में 1,600 छात्रों को जोड़ा है, स्पष्ट रूप से मूल्य शिक्षकों को रेखांकित करने से डिजिटल प्लेटफार्मों पर स्विच करके प्राप्त किया जा सकता है।

इस वृद्धि को चलाने वाले कारकों के गहन विश्लेषण ने स्विच के कुछ प्रमुख कारणों को जन्म दिया है। इनमें से पहला तथ्य यह है कि शिक्षक अब आसानी से सामग्री वितरण, छात्र सगाई और प्रशासनिक वर्कफ़्लो सहित अपने पूरे शिक्षण व्यवसायों को डिजिटल रूप देने में सक्षम हैं। एक डिजिटल उपस्थिति का मतलब यह भी है कि ट्यूटर अब अपनी कक्षा को दुनिया के किसी भी कोने में ले जाने में सक्षम हैं और अब अपने स्वयं के भौगोलिक स्थान से बाधित नहीं हैं। इस अभूतपूर्व वृद्धि का एक अन्य कारण इस तथ्य से माना जा सकता है कि डिजिटल क्लासरूम समय और संसाधन दक्षता पहले की तरह बनाते हैं, जिससे ट्यूटर्स छात्रों की एक बड़ी संख्या को पूरा कर सकते हैं।

नाबालिग से छेड़छाड़ मामले में भिड़े दो गुट, 13 घायल

अब मदरसों को नहीं मिलेगी सरकारी मदद, सरकार ने विधानसभा में पेश किया विधेयक

क्या भाजपा में जाने वाले हैं सौरव गांगुली ? गवर्नर से मुलाकात पर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -