बंगाल में बढ़ेगी ED की ताकत, कोलकाता में नया दफ्तर खोलेगी एजेंसी
बंगाल में बढ़ेगी ED की ताकत, कोलकाता में नया दफ्तर खोलेगी एजेंसी
Share:

कोलकाता: हाल के सालों में पश्चिम बंगाल में प्रवर्तन निदेशालय (ED) और CBI के मामलों में वृद्धि हुई है. तदनुसार कर्मचारियों की तादाद में भी इजाफा हुआ है. अब ED साल्टलेक के डीएफ ब्लॉक में CGO कॉम्प्लेक्स में एक नया दफ्तर खोल रही है. ED के डायरेक्टर संजय मिश्रा एजेंसी के विभिन्न मामलों में जांच की प्रगति की समीक्षा करने और कोलकाता में ED के उच्च अधिकारियों के साथ मीटिंग करने के लिए गुरुवार को कोलकाता पहुंचे. सूत्रों के अनुसार, उनकी मौजूदगी में नया कार्यालय लेने का फैसला लिया गया.

बता दें कि निकट भविष्य में इस राज्य समेत पूर्वी क्षेत्र में ED के काम का दायरा बढ़ने जा रहा है. इसलिए एजेंसी नया ऑफिस ले रही है. कोलकाता में ED का दफ्तर CGO कॉम्प्लेक्स में तीसरे MSO भवन की 7वीं मंजिल पर है। ED के दफ्तर में वर्तमान में इमारत के पूरे सात मंजिला पर है. वर्ष 2019 में जांच और अन्य कार्यों को कारगर बनाने के लिए कोलकाता दफ्तर को दो क्षेत्रों में विभाजित कर दिया गया था. हर जोन की अगुवाई एक संयुक्त मुख्य अधिकारी करता है. उनके सिर पर पूरे कोलकाता दफ्तर का काम देखने के लिए एक विशेष निदेशक होता है.

ED सूत्रों के अनुसार, दोनों जोन के विभाजन के बाद जांच अधिकारियों की तादाद धीरे-धीरे बढ़ी है. जांच अधिकारियों के साथ ही विभिन्न पदों पर अधीनस्थ कर्मचारियों की तादाद भी बढ़ गई, मगर ऑफिस स्पेस नहीं बढ़ा है. नतीजतन, अधिकारियों को कई दफा अपने काम में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. शारदा चिटफंड मामले की जांच के दौरान आरोपी को हिरासत में रखने के लिए जल्दबाजी में मेक शिफ्ट लॉक अप भी बनाया गया था, मगर उस लॉक अप की गुणवत्ता काफी अच्छी नहीं है. मौजूदा दफ्तर में इतनी सुविधाएं नहीं हैं कि एक ही वक़्त में अधिक अभियुक्तों को रखा जा सके.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने महात्मा गांधी से की खुद की तुलना, कारण भी बताया

'CWC सदस्यों के लिए नहीं होगा चुनाव..', हाईकमान ने कांग्रेस सुप्रीमो खड़गे को दिया फ्री हैंड !

'वो कहते हैं मोदी तेरी कब्र खुदेगी, लेकिन देश कह रहा मोदी तेरा कमल खिलेगा..', विपक्ष पर बरसे PM

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -