जापानी शोधकर्ताओं ने विकसित की हैजा वैक्सीन
जापानी शोधकर्ताओं ने विकसित की हैजा वैक्सीन
Share:

टोक्यो: आनुवंशिक रूप से संशोधित चावल के दानों को पीसकर घातक हैजा से बचाव के लिए एक नया टीका बनाया गया है। पहले मानव परीक्षण ने कोई स्पष्ट दुष्प्रभाव और एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया नहीं दिखाई है। टोक्यो विश्वविद्यालय और चिबा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने म्यूकोराइस-सीटीबी नाम के टीके के चरण 1 नैदानिक परीक्षण के सहकर्मी-समीक्षा परिणामों को प्रकाशित किया है। MucoRice-CTB वैक्सीन चावल के पौधों में उगाया जाता है और आंतों के म्यूकोसल झिल्ली के माध्यम से प्रतिरक्षा को उत्तेजित करता है।

साथ ही यह कमरे के तापमान पर स्थिर रहता है, बिना प्रशीतन के संग्रहीत और परिवहन किया जा सकता है और इसमें सुइयों की आवश्यकता नहीं होती है। इसे केवल तरल के साथ मिलाकर लिया जा सकता है। अध्ययन के लिए, 30 स्वयंसेवकों को एक प्लेसबो प्राप्त हुआ और 10 स्वयंसेवकों के समूहों को प्रत्येक दो सप्ताह में 3 मिलीग्राम (मिलीग्राम), 6 मिलीग्राम या 18 मिलीग्राम प्रत्येक टीके की कुल चार खुराक मिली। 

अंतिम खुराक प्राप्त करने के दो और चार महीने बाद परीक्षण से पता चला कि जिन स्वयंसेवकों ने टीके का जवाब दिया था उनमें आईजीए और आईजीजी एंटीबॉडी थे - दो प्रकार के प्रोटीन जो संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली पैदा करते हैं - हैजा विष बी (सीटीबी) के लिए विशिष्ट। जिन प्रतिभागियों को टीके की अधिक खुराक मिली, उनमें सीटीबी-विशिष्ट एंटीबॉडी होने की संभावना अधिक थी। शोधकर्ताओं ने केवल खारा (शरीर के तरल पदार्थ के बराबर नमक का घोल) का उपयोग करके टीके का परीक्षण किया है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि यह सादे पानी के साथ समान रूप से अच्छी तरह से काम करेगा।

संसदीय समिति के सामने पेश होंगे Facebook और Google India के प्रतिनिधि, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

कोरोना: 2DGTM नाम से बिकेगी DRDO की दवा, कीमत भी हुई तय

कोझिकोड में केरल माकपा के दो नेता हुए गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -