आर्थिक सर्वेक्षण: विकास को बढ़ावा देने के लिए शुरू की जाएगी खास सुविधा
आर्थिक सर्वेक्षण: विकास को बढ़ावा देने के लिए शुरू की जाएगी खास सुविधा
Share:

विकास को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढाँचे में निवेश में तेजी आर्थिक सर्वेक्षण (EC) ने शुक्रवार को कहा कि अर्थव्यवस्था के पोस्ट अनलॉकिंग, इन्फ्रा सेक्टर्स विकास के लिए तैयार हैं और सड़कों के निर्माण की उम्मीद है कि कोविड-19 से पहले उच्च गति पर वापस आ सकते हैं। बुनियादी ढांचा क्षेत्र समग्र आर्थिक विकास और व्यापक आर्थिक स्थिरता के लिए मौलिक होगा, सर्वेक्षण में कहा गया है कि संकट (2021-22) के बाद के वर्ष में आर्थिक सुधार की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और अर्थव्यवस्था को वापस लाने के लिए सक्षम और कैलिब्रेटेड चरणों की आवश्यकता होगी। 

"देश में बुनियादी ढांचागत सुविधाएं विकास की नींव प्रदान करती हैं। पर्याप्त बुनियादी ढांचे की अनुपस्थिति में, अर्थव्यवस्था एक उप-स्तरीय स्तर पर काम करती है और इसकी संभावित और सीमांत विकास प्रक्षेपवक्र से दूर रहती है। संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है, 'बुनियादी ढांचा क्षेत्र के मजबूत पिछड़े हुए संबंध अच्छी तरह से स्थापित हैं। इसलिए, बुनियादी ढांचा में निवेश अधिक तेजी से और समावेशी आर्थिक विकास के लिए सर्वोत्कृष्ट है।'

सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2020-2025 के लिए 111 लाख करोड़ रुपये की राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक गेम-परिवर्तक होगी, सर्वेक्षण में कहा गया है कि ऊर्जा, सड़क, शहरी बुनियादी ढांचे, रेलवे जैसे क्षेत्रों में एक शेर की हिस्सेदारी है जो विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

मुरादाबाद हादसे में 10 लोगों की दर्दनाक मौत, सीएम योगी ने किया मुआवज़े का ऐलान

दूतावास के पास धमाके पर बोले इजरायली राजदूत, कहा - आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे

8 माह बाद फिर खुली भारत-नेपाल बॉर्डर, लेकिन साथ ही रहेंगी ये शर्तें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -