8 माह बाद फिर खुली भारत-नेपाल बॉर्डर, लेकिन साथ ही रहेंगी ये शर्तें
8 माह बाद फिर खुली भारत-नेपाल बॉर्डर, लेकिन साथ ही रहेंगी ये शर्तें
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को देखते हुए नेपाल सरकार ने 24 मार्च से ही अपनी सभी बॉर्डर्स आम लोगों के आने-जाने के लिए बंद कर दी थीं.  शुक्रवार से नेपाल के 77  जिलों की प्रमुख 30 बॉर्डर्स को आम लोगों के लिए सख्त शर्त के साथ खोलने का आदेश जारी किया गया है.  नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय (शांति, सुरक्षा तथा अपराध नियंत्रण शाखा) के प्रमुख दीपक पौडेल ने एक पत्र जारी करते हुए जानकारी दी है कि नेपाल की 30 सीमाएं, जो भारत से सटी हैं, उसे सिर्फ भारतीय नागरिक एवं चीन से लगे सीमाओं को चीनी नागरिकों के लिए खोला गया है. 

लोगों को प्रवेश के लिए नेपाल सरकार के केंद्रीय कोविड नियंत्रण उच्‍च समिति (CCMC) के द्वारा जारी फार्म को भर कर देना होगा, जिसमें 72 घंटे पहले की कोरोना जांच रिपोर्ट देनी होगी, तभी उसको नेपाल आने का ऑनलाइन पास दिया जाएगा. इन तीस सीमाओं से सिर्फ सड़क मार्ग से ही लोग आ-जा सकेंगे. भारत और चीन को छोड़ कर अन्य मुल्क के नागरिकों को हवाई सेवा से आना जाना संभव हो सकेगा.

इस बारे में रक्सौल से सटे पर्सा जिला नेपाल के जिलाधिकारी अस्मान तामाड़ ने एक निजी न्यूज़ चैनल को जानकारी देते हुए बताया है कि गृह मंत्रालय का पत्र आया है जिसमें तीस बॉर्डर्स को खोलने का आदेश दिया गया है. नियम के साथ में रक्सौल अनुमंडल से लगे पर्सा जिले की बीरगंज सीमा और बारा जिले की दो बॉर्डर हैं.

अरुणाचल की रेस कार चालक फुर्पा ने एफएमएससीआई इंडियन नेशनल रैली चैम्पियनशिप 2021 में ले सकती है भाग

जल्द ही फ्रांस की मंत्री करेंगी भारत का पांच दिवसीय दौरा

भारत की राजकोषीय नीति को नजर अंदाज नहीं किया जाना चाहिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -