चुनाव आयोग  ने द्रोपदी मुर्मू को चुनाव प्रमाण पत्र जारी किया
चुनाव आयोग ने द्रोपदी मुर्मू को चुनाव प्रमाण पत्र जारी किया
Share:

नई दिल्ली: भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शुक्रवार को एनडीए उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू को भारत के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने की पुष्टि जारी की। रिटर्निंग अधिकारी द्वारा परिणामों को पैनल को सौंपने के बाद, प्रमाण पत्र प्रदान किया गया था।

ईसीआई ने कहा, "ईसीआई को निर्वाचन अधिकारी से चुनाव की वापसी और चुनाव परिणाम की घोषणा प्राप्त होने के बाद, सीईसी राजीव कुमार और चुनाव आयोग अनूप चंद्र पांडे ने संयुक्त रूप से 'भारत के भविष्य के राष्ट्रपति के रूप में श्रीमती द्रोपदी मुर्मू के चुनाव के प्रमाणन' पर हस्ताक्षर किए।

गुरुवार को वोटों की गिनती पूरी होने के बाद एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू को औपचारिक रूप से देश का 15वां राष्ट्रपति घोषित किया गया। मुर्मू को 6,76,803 के मूल्य के साथ 2,824 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी यशवंत सिन्हा को 3,80,177 मूल्य के साथ 1,877 वोट मिले। 18 जुलाई को हुए चुनाव में कुल 4809 सांसदों और विधायकों ने वोट डाले थे।

राज्यसभा के महासचिव और राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए रिटर्निंग अधिकारी पीसी मोदी ने दिल्ली में अपने आवास पर द्रोपदी मुर्मू को प्रमाण पत्र प्रदान किया। "राष्ट्रपति चुनाव परिणामों की घोषणा के साथ समाप्त हो गया ... 4754 वोट डाले गए, जिनमें से 4701 वैध थे और 53 अमान्य थे।

कोटा (राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए चुने जाने के लिए) 5,28,491 था। द्रोपदीमुर्मू को 2824 प्रथम वरीयता वोट मिले, जिसका मूल्य 6,76,803 था"मोडी ने कहा। यशवंत सिन्हा को 3,80,177 मूल्य के साथ 1,877 प्रथम वरीयता वोट मिले। क्योंकि द्रोपदीमुर्मू को आवश्यक कोटा की तुलना में अधिक प्रथम वरीयता के वोट मिले, इसलिए मैं रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में, यह घोषणा करता हूं कि उन्हें भारत का राष्ट्रपति चुना गया है।

सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव में द्रोपदी मुर्मू के पक्ष में 17 सांसदों ने वोट डाले। राष्ट्रपति के रूप में रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

भारत में Monkeypox का तीसरा केस दर्ज, तीनों ही मरीज 'केरल' में मिले

Ind Vs WI: पहले ODI से पहले 'गब्बर अवतार' में दिखे शिखर धवन, आलोचना को लेकर कही ये बात

धूम्रपान की उम्र बढ़ाने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में ख़ारिज, जज ने की तल्ख टिप्पणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -