अगर पेट में है भारीपन की समस्या तो अपनाये ये घरेलू उपाय
अगर पेट में है भारीपन की समस्या तो अपनाये ये घरेलू उपाय
Share:

ठंड के मौसम में आए दिन ऐसा होता है कि कुछ थोड़ा सा भारी खा लो तो पेट में लोगों को दिक्कत रहती है। ऐसे में देर तक बैठे रहने या फिर बैठे-बैठे देर तक कोई काम करते रहने से अक्सर हमारी पाचन-क्रिया (Digestion) भी सुस्त पड़ जाती है। आप सभी जानते ही होंगे पेट भारी हो जाता है तो दिमाग वैसे ही खराब हो जाता है। वैसे पाचन क्रिया को सही से चलाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करनी जरूरी है। इस वजह से जब आप एक जगह घंटो भर बैठ जाते हो तब भी पेट में भारीपन लगने लगता है। हालाँकि इस भारीपन को मिटाने के लिए कुछ चीजें की जा सकती हैं और आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

ओट्स दलिया- ओट्स दलिया में कई पोषक-तत्वों के अलावा फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो खाने में भी पचाने में भी हल्की होती है। तबियत ख़राब हो या फिर कुछ हल्का खाने का मैं हो आप ओट्स या दलीय ले सकते हैं। जी हाँ और इससे आपको अपच या गैस की समस्या नहीं सताती।

पपीता- पपीते में विटामिन्स ए बी सी अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं। जी हाँ और यह आसानी से पच जाता है हमारे पाचन-तंत्र को ठीक रखता है। इसी के साथ ही पपीता हमारे शरीर से विषैले-तत्वों को बाहर निकालकर हमें डिटॉक्स भी करता है। ऐसे में आप काम करते करते पपीता का सेवन कर सकते हैं।

दही- दही भी हमारी आंतों में जाकर ठंडक आराम देता है। इसी के साथ अगर आपको कफ की दिक्कत रहती है तो दही का सेवन दोपहर के समय करना चाहिए। वहीं अगर कभी भी आपको पेट में भारी पैन महसूस हो तो आप दही का सेवन कर सकते हैं।

65% प्रतिशत किशोरों को पहली खुराक मिली: मंडाविया

लाख जतन के बाद भी हैं दुबले-पतले तो दूध के साथ खाएं यह 3 चीजें

कान की गंदगी निकालने के लिए अपनाये ये घरेल नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -