भूकंप के झटकों से हिला तेलंगाना, सहमे लोग

हैदराबाद: तेलंगाना में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सिस्मोलॉजी सेंटर के अनुसार, तेलंगाना में दोपहर लगभग 2 बजकर 3 मिनट पर भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.0 रही. तेलंगाना में आए इस भूकंप का सेंटर करीमनगर से 45 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में था. भूकंप आने पर व्यक्तियों में खुद फैल गया. स्थानीय लोग घरों से बाहर आ गए.

वही इस माह में तेलंगाना से सटे प्रदेश कर्नाटक में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. दक्षिण भारत में बार-बार आ रहे भूकंप को सामान्य घटना कहा जा रहा है. मॉनसून सीजन के पश्चात् हल्के भूकंप के झटके लगते हैं मगर ये बड़े भूकंप में नहीं परिवर्तित होते. इस बात की खबर राष्ट्रीय भूभौतकीय अनुसंधान संस्थान के एक अध्ययन से प्राप्त हुई है. इस अध्ययन में कहा गया है कि मॉनसून के पश्चात् आने वाले हल्के भूकंप को ‘हाइड्रो-सिस्मीसिटी’ बोलते हैं, जो भारी वर्षा के पश्चात् महसूस किए जाते हैं.

वहीं शुक्रवार की शाम पूर्वोत्तर प्रदेश असम में भी भूकंप आया. प्रदेश के गुवाहाटी शहर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, गुवाहाटी में शाम 6:53 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.9 रही. भूकंप का केंद्र गुवाहाटी से 74 किमी  पश्चिम में दर्ज किया गया. भूकंप सतह से 10 किमी की गहराई में आया था. वही इस माह में तेलंगाना से सटे प्रदेश कर्नाटक में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. दक्षिण भारत में बार बार आ रहे भूकंप को सामान्य घटना कहा  जा रहा है. 

भारत तो महान है, लेकिन केंद्र सरकार नाकाम है: राहुल गांधी

'भारत को तोड़कर बनाएँगे खालिस्तान..', जारी किया नक्शा., सोशल मीडिया पर भारतीयों ने बुरी तरह धोया

उफान पर गंगा! नदी में समाए दर्जनों गांव, लोगों में दहशत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -