भूकंप के झटकों से डोली सूरत की धरती, रिक्टर स्केल पर 3.8 रही तीव्रता
भूकंप के झटकों से डोली सूरत की धरती, रिक्टर स्केल पर 3.8 रही तीव्रता
Share:

सूरत: शनिवार को गुजरात के सूरत में भी भूकंप के झटकों से धरती हिली। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3।8 मापी गई है। भूकंप के कारण किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। एजेंसी के अनुसार, भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान (ISR) के एक अफसर ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 3।8 दर्ज की गई है। वहीं, जिला आपदा प्रबंधन के एक अफसर ने कहा कि भूकंप 5।2 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया था। इसका केंद्र अरब सागर में था। भूकंप से किसी प्रकार की प्रॉपर्टी या फिर जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (GSDMA) के मुताबिक, प्रदेश में भूकंप का खतरा बहुत अधिक है। लिहाजा गुजरात हाई रिस्क जोन में हैं। यहां वर्ष 1819, 1845, 1847, 1848, 1864, 1903, 1938, 1956 एवं वर्ष 2001 में भूकंप के काफी जबरदस्त झटके लगे हैं। वहीं, वर्ष 2001 में गुजरात के कच्छ में आया भूकंप पिछली दो शताब्दियों में भारत में तीसरा सबसे बड़ा एवं दूसरा सबसे विनाशकारी भूकंप था, जिसमें 13,800 से ज्यादा लोग मारे गए थे और 1।67 लाख घायल हुए थे।

वही तुर्की में बीते सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप से 24 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं। इतने पर भी अभी मृतकों के आँकड़े में लगाम नहीं लगा है। रेस्क्यू ऑपरेशन के आगे बढ़ने के साथ-साथ मरने वालों की संख्या में भी वृद्धि होती जा रही है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि भूकंप की वजह से जान गंवाने वालों का आँकड़ा इससे कहीं अधिक हो सकता है। इस समय हजारों लोग भूकंप प्रभावित इलाकों में चिकित्सालय में भर्ती हैं। अब भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। बता दें कि तुर्की में 6 फरवरी की सुबह भूकंप आया था, यानी इसे अब तक 5 दिन गुजर चुके हैं।

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रद्द रहेगी ये ट्रेनें

'आवास, आरोग्य और आमदनी की त्रि-शक्ति से बदल रहा त्रिपुरा..', चुनावी रैली में बोले पीएम मोदी

दुनिया का सर्वाधिक आबादी वाला देश बन जाएगा भारत, इसी साल पीछे हो जाएगा चीन - रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -