इस राज्य के हर जिलें में खुलेंगे 'भूकंप क्लीनिक'
इस राज्य के हर जिलें में खुलेंगे 'भूकंप क्लीनिक'
Share:

पटना: बीते कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों से भूकंप (Earthquake) के कई मामले सामने आए। वही देश में भूकंप से अधिक नुकसान न पहुंचे, इसके लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ प्रदेश सरकारें भी अपने-अपने तरीके से पहल कर रही है। ऐसा ही एक पहल बीते दिनों बिहार में आरम्भ हुआ है। बिहार सरकार ने अब प्रत्येक जिले में एक ‘भूकंप क्लीनिक’ खोलने का निर्णय लिया है। बिहार की राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर एवं भागलपुर में ‘भूकंप क्लीनिक’ खुल भी चुके हैं।

वही ऐसे में भूकंप क्लीनिक में NDRF की टीमें भूकंप की मॉक ड्रिल कर लोगों को इसके खतरे से आगाह कर रही है। इसके साथ-साथ भूकंप से कैसे बचें, इसकी ट्रेनिंग भी देती है। भूंकप क्लीनिक में आप कैसे मकान बनाएं, भूंकप में क्षतिग्रस्त मकानों को दोबारा कैसे बनाएं तथा भूकंप के वक़्त आप कैसे अपनी जान बचाएं जैसी अहम सलाह दी जाती है।

वही इन भूंकप क्लीनिकों में एक पूर्ण मकान का निर्माण कराया गया है। इस क्लीनिक में 2 प्रकार के मकान बनाए गए हैं। एक मकान ईंट एवं सीमेंट से बना है तो दूसरा बांस और फूस के साथ-साथ स्टील के चादर से बना है। इन दोनों मकान को एक ही परिसर में बनाया गया है। इन दोनों मकानों के भीतर ही लिखा गया है कि आप अपना मकान कैसे बनाएं कि भूकंप का कोई प्रभाव नहीं हो।

'भारत के लिए बहुत शर्मनाक', ऋषि सुनक के ससुर ने आखिर क्यों कही ये बात?

'10 हजार रुपए में जूता भी नहीं मिलता तो लड़की कहां से मिलेंगी', खेलमंत्री के बयान पर मचा बवाल

IPL 2023: जानिए किस टीम के पास बचा कितना पैसा, दिसंबर में होगा मिनी ऑक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -