जयशंकर ने 'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन में लिया भाग
जयशंकर ने 'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन में लिया भाग
Share:

विदेश मंत्री (ईए) मंत्री डॉ. एस जयशंकर सोमवार को अफगानिस्तान की एक प्रमुख सम्मेलन को संबोधित करने के लिए ताजिकिस्तान की राजधानी पहुंचे, जहां लगभग 50 देशों के प्रतिनिधि और अंतर्राष्ट्रीय संगठन युद्धग्रस्त देश में शांति प्रक्रिया के आसपास क्षेत्रीय सहमति बनाने पर चर्चा करेंगे। जयशंकर ने ट्वीट किया "दुशांबे में टचडाउन मेरी द्विपक्षीय यात्रा और कल हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए तत्पर है।"

विदेश मंत्रालय के 26 मार्च के बयान के अनुसार, मंत्री को अन्य भागीदार देशों के नेताओं से मिलने की उम्मीद है। यह सम्मेलन ताजिकिस्तान में आयोजित किया जा रहा है, यह अफगान शांति के लिए एक क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहमति को मजबूत करने पर केंद्रित है। हालांकि, भारतीय और पाकिस्तानी विदेश मंत्रियों के बीच बहुप्रतीक्षित बैठक अब तक निर्धारित नहीं की गई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, जिन्होंने सोमवार को सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रस्थान किया था, ने डॉन से कहा था कि "कोई बैठक अंतिम रूप नहीं दी गई है और न ही अनुरोध की गई है।"

पाकिस्तान और भारत के बीच 2003 के युद्धविराम को फिर से शुरू करने, फरवरी के अंत में पहुंचने और दो साल के अंतराल के बाद सिंधु जल बंटवारे को लेकर हुई बैठक को समझने की पृष्ठभूमि में विकास आता है। सोमवार को, जयशंकर ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की और अफगान शांति प्रक्रिया पर चर्चा की। जयशंकर ने ट्वीट किया, "@HeartofAsia_IP सम्मेलन शुरू होने से पहले राष्ट्रपति @Ashrafagani को बुलाने का सम्मान। शांति प्रक्रिया पर हमारे दृष्टिकोण को साझा किया।" विदेश मंत्रालय के अनुसार, मंत्री ने इससे पहले जून 2019 में एशिया में बातचीत और विश्वास निर्माण उपायों पर सम्मेलन के पांचवें शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुशांबे का दौरा किया था।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने किया पेरिस समझौते को फिर से जारी रखने का आह्वान

ईरान में तेजी से बढ़ा कोरोना, संक्रमित हुआ ईरान का कोना -कोना

पहले पीएम और उनके बाद राष्ट्रपति को हुआ कोरोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -