दशहरा : आज कर लें यह एक काम, सालभर आएगा खूब पैसा
दशहरा : आज कर लें यह एक काम, सालभर आएगा खूब पैसा
Share:

आज सभी जगह पर विजयादशमी यानी दशहरा मनाया जा रहा है. ऐसे में भारतीय संस्कृति और ज्योतिष में इस दिन को एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. ऐस में कहा जाता है इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था और इस दिन माता दुर्गा ने भी महिषासुर राक्षस का वध किया था इस वजह से भी यह माना जाता है कि यह दिन शत्रु पर विजय के लिए सबसे उत्तम दिन है और इसी वजह से इस दिन विजयादशमी मनाई जाती है. आपको बता दें कि भारत में कुछ सदियों पुरानी परंपराएं हैं जिन्हे टोटके भी कहते हैं और ऐसा भी कहते हैं कि दशहरे के टोटके, साल भर काम करते हैं. तो आइए आज बताते हैं कुछ टोटके.

नीलकंठ पक्षी के दर्शन - कहा जाता है आज के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन का होना बहुत शुभ होता है और कहते हैं कि विजयदशमी के दिन अगर इस पक्षी के दर्शन हो जाते हैं तो उस व्यक्ति धन-धान्य की प्राप्ति होती है. 

शमी का पेड़ - कहा जाता है इस दिन शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से सभी तरह के कोर्ट केस में विजय मिलती है.

हनुमान जी के दर्शन - कहा जाता है दशहरे के दिन एक मुट्ठी साबुत उड़द हनुमान जी की प्रतिमा के चरणों में रखकर ग्यारह बार परिक्रमा करें ऐसा करने से लाभ होता है. ध्यान रहे इस परिक्रमा के समय अपने इच्‍छा को मन में दोहराएं और परिक्रमा पूर्ण होने पर स्वयं हनुमानजी की मूर्ति के सामने अपनी मनोकामना कहें, फिर उस उड़द में से एक दाना लेकर घर लौट आएं और घर के मंदिर में रख दें.

कुत्ता और गाय - कहते हैं आज के दिन यानी दशहरे के दिन से शुरू करके 51 दिन तक रोजाना कुत्तों और गायों को मीठा लड्डू या बेसन की मिठाई खिलाने से सालभर धन संबंधी किसी तरह की कोई कमी नहीं रहती है और लाभ होता है.

दशहरे के इस शुभ मुहूर्त पर करें इन मंत्रों का जाप, मिलेगी सफलता

इस वजह से मनाया जाता है दशहरा

दशहरे के दिन भूलकर भी न करें यह 6 काम वरना...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -