इस वजह से मनाया जाता है दशहरा
इस वजह से मनाया जाता है दशहरा
Share:

आप सभी को बता दें कि आज सभी जगह दशहरा मनाया जा रहा है और आप सभी जानते ही होंगे कि हमारे देश में दशहरा का त्योहार बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है. ऐसे में इस पर्व को विजय दशमी के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं शारदीय नवरात्रि के समय नौ दिन मां दुर्गा का पूजन करने के बाद दसवें दिन रावण का पुतला बनाकर उसका दहन किया जाता है और इसका कारण और कथा त्रेतायुग से जुड़े हैं जो आज हम आपको बताएंगे. कहते हैं त्रेतायुग में भगवान विष्णु ने श्रीराम के रूप में अवतार लिया था और श्रीराम को मर्यादा पुरुषोत्तम कहते है और वह आदर्शवाद की प्रतिमूर्ति माने जाते थे.

ऐसे में भगवान राम को अपने पिता के दिए हुए एक वचन के कारण 14 वर्ष के वनवास पर जाना पड़ गया था और जब राम वन के लिए जाने लगे तो उनके छोटे भाई लक्ष्मण और पत्नी सीता भी उनके साथ गए थे. वहां वन में श्रीराम को देखकर लंका के राजा रावण की बहन सूर्पनखा श्रीराम पर मोहित हो गई थी और उसने श्रीराम के सामने विवाह का प्रस्ताव रख दिया था जिसके बाद श्रीराम ने सूर्पनखा को आदरपूर्वक बताया कि वह उनसे विवाह नहीं कर सकते क्योंकि उन्होंने अपनी पत्नी सीता को वचन दिया है कि वह उनके अतिरिक्त किसी और से विवाह नहीं करेंगे. इसके बाद यह कहकर श्रीराम ने सूर्पनखा को लक्ष्मण के पास भेज दिया और वह लक्ष्मण के पास जाकर विवाह करने की हठ करने लगीं तब लक्ष्मण ने एक बड़ा कदम उठाया और उन्हें मना कर दिया लेकिन जब इस पर सूर्पनखा नहीं मानी तो लक्ष्मण ने क्रोधित होकर उसके नाक-कान काट दिए जिसके कारण वह रोती हुई अपने भाई रावण के पास पहुंची और उसे राम और लक्ष्मण के बारे में बताया.

इसके बाद रावण ने छल से माता सीता का हरण कर लिया और फिर राम भक्त हनुमान ने माता सीता की खोज की. इसके बाद बहुत समझाने के बाद भी जब रावण माता सीता को सम्मान के साथ श्रीराम के पास भेजने के लिए तैयार नहीं हुआ तो श्रीराम ने उसका वध कर दिया और माता सीता को लंका से वापस ले आए. कहा जाता है श्रीराम ने जिस दिन रावण का वध किया उस दिन शारदीय नवरात्र की दशमी तिथि थी इस वजह से इस त्योहार को विजयदशमी भी कहते हैं.

देश की इन जगहों का दशहरा है काफी फेमस, नहीं जलाया जाता रावण

आज विजयादशमी, दिल्ली में इन रास्तों पर लग सकता है भारी जाम

विजयादशमी के पर्व पर आज शिरडी में होंगे पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -