पहले भाषण में ही ऋषि सुनक ने जीत लिया लोगों का दिल, ये चीज बनी आकर्षण का केंद्र
पहले भाषण में ही ऋषि सुनक ने जीत लिया लोगों का दिल, ये चीज बनी आकर्षण का केंद्र
Share:

ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतवंशी पीएम होंगे। लिज ट्रस के इस्तीफे के पश्चात् कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने टोरी लीडरशिप चुनाव में ऋषि सुनक को अपना नया नेता चुना। ऋषि के समक्ष पार्टी के चुनाव में खड़ीं पेनी मोरडॉन्ट को बहुत कम सांसदों का समर्थन मिला, तत्पश्चात, उन्होंने स्वयं को प्रधानमंत्री पद की रेस से बाहर कर लिया। 

यूके का प्रथम हिंदू पीएम बनकर इतिहास रचने वाले ऋषि सुनक ने चुनाव जीतने के पश्चात् 10 डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटेन प्रधानमंत्री आवास ) पर पहला भाषण दिया। इस के चलते ऋषि सुनक के कलाई पर कलावा या मौली बंधा दिखाई दिया। सनातन धर्म में कलावा (रक्षासूत्र) की खास अहमियत बताई गई है। इसे पूजा या अन्य प्रकार धार्मिक क्रियाओं को पूरा करने के बाद भी बांधा जाता है। सबसे विशेष बात है कि ऋषि सुनक बेशक पश्चिमी सभ्यता में रहे हों मगर उनका अपने धर्म से विशेष लगाव है। वर्ष 2017 में जब ऋषि सुनक ब्रिटेन को तत्कालीन पीएम थेरेसा ने अपनी कैबिनेट में सम्मिलित किया था, उस वक़्त ऋषि सुनक ने अपने धार्मिक विश्वास को लेकर विशेष बात कही थी। ऋषि सुनक ने कहा था कि वे अब एक ब्रिटिश नागरिक हैं, मगर उनका धर्म हिंदू है। ऋषि सुनक ने कहा था कि उनकी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत भारतीय है। ऋषि सुनक ने कहा था कि, 'मैं गर्व से बोलता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है।' 

वही वर्ष 2020 में ऋषि सुनक ने जब ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने थे तो उन्होंने भगवद्गीता पर हाथ रखकर शपथ ली थी। ऋषि सुनक ने वित्त मंत्री रहते हुए ही बोला था कि नवंबर 2020 में 11 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर दिवाली के लिए दीये जलाना, उनकी जिंदगी के सबसे अधिक गर्व के क्षण थे। वर्ष 2022 के अगस्त महीने में भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा दे दिया था। तत्पश्चात, जब दावेदारी के लिए ऋषि सुनक का नाम ख़बरों में आया तो उस वक़्त ऋषि सुनक लंदन में गौ पूजन करते हुए दिखाई दिए। ऋषि सुनक के गौ पूजन को लेकर विवाद भी हुआ तथा काफी नेताओं ने उन पर हमला भी बोला।

'नोट पर गांधीजी के साथ हो लक्ष्मी-गणेश की फोटो', केजरीवाल ने कर डाली बड़ी मांग

सड़कों की तारीफ करने वाले शिवराज का हुआ सच से सामना, सुबह-सुबह लगा दी अफसरों की क्लास

जैन मंदिर में 1 लाख रुपये के चांदी के छात्र की हुई चोरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -