लॉकडाउन-4 की निगरानी कर रहा गृह मंत्रालय, नियमों को लेकर जारी किए नए दिशा-निर्देश
लॉकडाउन-4 की निगरानी कर रहा गृह मंत्रालय, नियमों को लेकर जारी किए नए दिशा-निर्देश
Share:

कोरोना संकट से निपटने के लिए गृह मंत्रालय राज्यों के साथ मिलकर लॉकडाउन-4 के क्रियान्वयन की निगरानी कर रहा है. 31 मई तक जारी लॉकडाउन के इस चरण में सीमित सार्वजिनक कायों को ही प्रतिबंधित रखा गया है. उधर, सरकार ने जल्द ही अखिल भारतीय स्तर पर कामगारों की शिकायतों को दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू करने का फैसला किया है.

उत्तराखंड में आज मिले नौ संक्रमित कुल मरीजों की संख्या हुई 120

अपने बयान में गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने कहा कि लोगों के हित में लॉकडाउन का 31 मई तक के लिए विस्तार किया गया है. इसके लिए नए निर्देश जारी किए गए हैं और सिर्फ सीमित संख्या में कार्यों पर प्रतिबंधित रखा गया है. कंटेनमेंट जोन में सिर्फ सीमित सेवाओं की अनुमति दी जाएगी. इसके लिए राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारें निर्देश जारी कर चुकी हैं. सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह के अनुरूप रेड, ग्रीन, ऑरेंज, बफर व कंटेनमेंट जोन का निर्धारण कर रही है.

आंधी तूफान में अनियंत्रित होकर खाई में गिरी बाइक

इसके अलावा दूरसंचार विभाग ने बताया, 'मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) के दफ्तर के लिए शॉर्ट कोड 14445 का आवंटन किया गया है. यह राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर होगा. इस पर प्रवासी कामगारों की शिकायतें तो दर्ज होंगी ही, आपदा में फंसे कामगारों को मदद भी उपलब्ध कराई जाएगी. यह हेल्पलाइन नंबर दिल्ली से नियंत्रित होगा और समस्त क्षेत्रीय नियंत्रण केंद्रों से जुड़ा होगा. सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए इस नंबर पर सेवा उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा.'

राजीव गांधी की 'तीन' बड़ी गलतियां, जिनके 'दाग' आज तक नहीं धो पाई कांग्रेस

कोरोना जांच करने में तीन हिमालयी राज्यों से पीछे है उत्तराखंड

देहरादून में आज से खुलेंगे पार्लर, उपकरण करने होंगे सैनिटाइज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -