'प्रदूषण संकट' के चलते सरकार ने उठाया बड़ा कदम, स्कूलों में किया छुट्टी का किया ऐलान

'प्रदूषण संकट' के चलते सरकार ने उठाया बड़ा कदम, स्कूलों में किया छुट्टी का किया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देजनर नवंबर ही विंटर वेकेशन की घोषणा कर दी है. सभी विद्यालयों में 09 नवंबर से 18 नवंबर तक विंटर ब्रेक यानी सर्दी की छुट्टियां घोषित की गई हैं. इससे पहले वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने 03 नवंबर को विद्यालयों में फिजिकल क्लासेस बंद करके ऑनलाइन क्लासेस पर शिफ्ट कर दिया था. जिसे में बाद में 10 नवंबर तक बढ़ाया गया था. अब राष्ट्रीय राजधानी में 18 नवंबर तक स्कूल बंद रहेंगे.

दरअसल, स्कूलों में विंटर ब्रेक की छुट्टियां अमुमन दिसंबर-जनवरी के महीने में घोषित की जाती हैं मगर इस बार सरकार ने काफी पहले सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं. दिल्ली सरकार का यह फैसला बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. बीते कई दिनों से दिल्ली में वायु प्रदूषण 'खतरनाक' स्थिति पर बना हुआ है. कई क्षेत्रों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 900 के पार तक पहुंच गया है. बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को छोड़कर सभी क्लासेस 10 नवंबर तक ऑनलाइन मोड में चल रही थीं. लेकिन इस बीच अरविंद केजरीवाल ने वक़्त से पहले ही सर्दी की छुट्टियां घोषित करने का निर्देश जारी किया है.

प्रदूषण के चलते दिल्ली में सभी विद्यालयों को औपचारिक आदेश जारी किया गया. ऐसे में प्रदूषण के चलते जो विद्यालय बंद करने पड़े हैं उससे कहीं बच्चों की पढ़ाई का नुकसान ना हो इसलिए इन छुट्टियों को विंटर ब्रेक के साथ एडजस्ट किया जा रहा है. इससे पहले बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी और प्राइमरी स्कूलों को दो दिन बंद रखने का ऐलान किया था. नर्सरी से कक्षा 5 तक के सभी स्कूल शुक्रवार और शनिवार (3 और 4 नवंबर) को बंद रहे. हालांकि इस के चलते ऑनलाइन क्लासेस जारी रही. अब रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण और बढ़ गया है. कई क्षेत्रों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) लेवल 900 के पार पहुंच गया है.

'मैं अपनी खुद निंदा करता हूं...' महिलाओं पर विवादित बयान को लेकर अब CM नीतीश ने सदन में मांगी माफी

'जहां भी हिंदू है, वहां गलत काम होते हैं'! हिंदुओं के खिलाफ बयान देकर बुरे फंसे कांग्रेस विधायक, पुलिस ने किया गिरफ्तार

'यह हमारा अंतिम चुनाव है, इस बार जिता दीजिए...', जीतने के लिए BSP उम्मीदवार ने अपनाई अनोखी तरकीब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -