प्रदूषण के कारण जीना हुआ और भी मुश्किल, शहर छोड़कर गांव में आने को मजबूर हुए लोग
प्रदूषण के कारण जीना हुआ और भी मुश्किल, शहर छोड़कर गांव में आने को मजबूर हुए लोग
Share:

नई दिल्ली: नोएडा -दिल्ली NCR में निरंतर बढ़ते प्रदूषण से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है. जिसकी वजह से लोगों को सास लेने में भी परेशानी हो रही है. वहीं पराली जलाने से दिल्ली NCR में छाये धुंध से भी काफी परेशानी हो रही है. जिसको लेकर NGT और प्रदूषण मंत्रालय बहुत गंभीर है. जिसके चलते प्रदूषण करने वाली इकाइयों पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है. वहीं कुछ लोगों ने इस प्रदूषण से बचने के लिए नया तरीका अपना रहे हैं. कुछ लोग दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए गांवी की तरफ आ रहे हैं.

नोएडा के सेक्टर-135 में कई लोग अपने कृषि फार्म हाउसों पर रह रहे हैं. इन लोगों का कहना है कि वो बहुत वक़्त से दिल्ली में रहते थे लेकिन वहां का प्रदूषण स्तर बढ़ने से रहना परेशानी भरा होता जा रहा है. जंहा इस बात का पता चला है कि प्रदूषण और मिलावट की चीजों से बचने के लिए वो अपने खेतों या फार्मों का सहारा ले रहे हैं. इन लोगों का कहना है कि वह यहां जैविक खेती करते हैं और इस हरे भरे वातावरण में रहने अपने स्वास्थ्य को बचा रहे हैं.

सांस लेने में समस्या का सामना: लोगों को भी प्रदूषण की मार और मिलावट के डर से शहर छोड़कर ग्रामीण क्षेत्रों में आने को मजबूर किया जा चुका है. यह सभी लोग शहर में बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्रामीण क्षेत्र में आकर ही बस चुके हैं और वहीं पर फार्मिंग करके अपने जीवन को ज्ञापन कर रहे हैं. इन लोगों का कहना है कि जहां सांस लेने में प्रॉब्लम होती है तो वहीं नई-नई बीमारियां जन्म ले रही हैं. उन सभी से बचने के लिए जब से फार्मिंग क्षेत्र में आए हैं तब से दमा की बीमारी भी ठीक हो गई है.

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड में निकली भर्तियां

ज्योतिरादित्य सिंधिया की फिसली जुबान, बीजेपी नहीं बल्कि कांग्रेस की लिए मांग रहे मतदान

बिहार चुनाव: छपरा रैली में बोले पीएम- एक तरफ डबल इंजिन की सरकार है, दूसरी तरफ 2 युवराज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -