दिल्ली में बदले शराब पीने के नियम.., जानिए हरियाणा-पंजाब और यूपी में कब रहता है ड्राई डे
दिल्ली में बदले शराब पीने के नियम.., जानिए हरियाणा-पंजाब और यूपी में कब रहता है ड्राई डे
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में अब साल में केवल तीन दिन ही ड्राई डे होगा. यानी इन तीन दिन दिल्ली की शराब दुकानें नहीं खुलेंगी. बता दें कि दिल्ली में गत वर्ष 21 दिन ड्राई डे था. दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. नई आबकारी नीति लागू होने के बाद ये निर्णय लिया गया है. आबकारी विभाग की तरफ से जारी किए गए आदेश के अनुसार, दिल्ली में अब होली, दिवाली और दशहरा के दिन भी शराब बिकेगी. इनके अलावा ईद, गुड फ्राइडे और गुरु नानक जयंती के दिन भी शराब की दूकान खुली रहेंगी.

बता दें कि पहले दिल्ली में ऐसा नहीं था. गत वर्ष दिल्ली में 21 दिन ड्राई डे थे. ये ड्राई डे तमाम धर्मों के त्योहारों के दिन भी थे. इसके साथ ही कुछ महापुरुषों की जयंती के दिन भी ड्राई डे थे. आबकारी विभाग के आदेश के अनुसार, इस साल गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती (2 अक्टूबर) को ड्राई डे रहेगा. बता दें कि दिल्ली के पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा में भी इन्हीं तीन दिन ही ड्राई डे रहता है. हालांकि, पंजाब और हरियाणा में केवल गांधी जयंती के ही दिन पूरे दिन शराब की दुकानें बंद रहती हैं. बाकी 26 जनवरी और 15 अगस्त के दिन शाम 5 बजे के बाद शराब की दुकानें खोलने की अनुमति हैं. 

वहीं, उत्तर प्रदेश में 4 दिन ड्राई डे रहता है. इनमें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), अंबेडकर जयंती (14 अप्रैल), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती (2 अक्टूबर) को शराब दुकानें बंद रहती है. इनके अलावा जिलाधिकारी के पास ये अधिकार होता है कि वो वर्ष में 3 बार शराब की दुकानें बंद करवा सकता है. होली के दिन भी ऐसा ही होता है. होली पर आमतौर पर दिन में शराब की दुकान बंद रहती है और शाम को खुल जाती है.

'भारतीय चुनाव प्रक्रिया कई देशों के लिए बेंचमार्क..', राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बोले PM

अपारशक्ति ने बेटी अर्ज़ोई के लिए लिखा दिल जीत लेने वाला पोस्ट

क्या आप भी हर महीने पाना चाहते है 3 हजार रूपये? तो यहां करे आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -