गाय का दूध पीने से कोविड संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है: अध्ययन
गाय का दूध पीने से कोविड संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है: अध्ययन
Share:

 


न्यूयॉर्क में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, गाय के दूध में वायरस-अवरोधक क्षमता वाले प्रोटीन होते हैं जो कोविड -19 को किसी व्यक्ति के शरीर में पुन: उत्पन्न होने और संक्रमण पैदा करने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

लैक्टोफेरिन एक प्रोटीन है जो अधिकांश स्तनधारियों के दूध में पाया जाता है। मिशिगन विश्वविद्यालय ने पाया कि गाय के दूध से प्राप्त गोजातीय लैक्टोफेरिन में कई प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस और अन्य बीमारियों के खिलाफ जैव सक्रिय गुण होते हैं।

प्रायोगिक स्थितियों के तहत, लक्ष्य कोशिकाओं में प्रवेश करने और कोशिकाओं के एंटीवायरल रक्षात्मक तंत्र का समर्थन करने के लिए वायरस की क्षमता को अवरुद्ध करके SARS-CoV-2 संक्रमण को सीमित करने के लिए भी खोजा गया है। "मानव नैदानिक ​​​​परीक्षणों में गोजातीय लैक्टोफेरिन की एंटीवायरल गतिविधि का प्रदर्शन किया गया है," विश्वविद्यालय के आंतरिक चिकित्सा विभाग के प्रमुख शोधकर्ता जोनाथन सेक्सटन ने कहा।

"बोवाइन लैक्टोफेरिन, उदाहरण के लिए, वायरल संक्रमण की गंभीरता को कम करने के लिए प्रदर्शित किया गया है जैसे रोटावायरस और नोरोवायरस जब मौखिक रूप से लिया जाता है। कई शोध प्रकाशनों ने गोजातीय लैक्टोफेरिन को SARS-CoV-2 संक्रमण के लिए रोगनिरोधी या पोस्ट-एक्सपोज़र उपचार के रूप में उपयोग करने की सलाह दी है, इसकी व्यापक एंटीवायरल गतिविधि और सुरक्षा, कुछ साइड इफेक्ट्स और व्यावसायिक उपलब्धता का हवाला देते हुए "उन्होंने कहा। जर्नल ऑफ डेयरी साइंस ने निष्कर्षों को विस्तार से प्रकाशित किया है।

RO का पानी इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, WHO ने दी बड़ी चेतावनी

कोविड अपडेट : भारत के कोविड मामलों में गिरावट, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के नए 4,362 मामले

क्यों पड़ता है दिल का दौरा?, जानिए क्या है लक्षण और बचने के लिए क्या करें?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -