प्रेगनेंसी में यूरीन लीकेज से घबराएं नहीं, जानिए कैसे करना है मैनेज?
प्रेगनेंसी में यूरीन लीकेज से घबराएं नहीं, जानिए कैसे करना है मैनेज?
Share:

गर्भावस्था एक महिला के शरीर में कई बदलाव लाती है। हालाँकि कुछ बदलाव स्वाभाविक और अपेक्षित हैं, लेकिन कुछ परेशान करने वाले हो सकते हैं। ऐसा ही एक मुद्दा जो गर्भावस्था के दौरान अक्सर उठता है, वह है मूत्र नियंत्रण में कमी। कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपने मूत्र नियंत्रण को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जिससे काफी असुविधा होती है। तो, ऐसा क्यों होता है, और इसके बारे में क्या किया जा सकता है? प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. दीया ने गर्भावस्था के दौरान यूरिन इनकांटीनेंस को प्रबंधित करने के लिए कुछ प्रभावी सुझाव सुझाए हैं। आइए जानें कि गर्भावस्था के दौरान इस स्थिति से कैसे निपटा जाए।

गर्भावस्था के दौरान और बाद में यूरिन इनकांटीनेंस के कारणों को समझना
गर्भावस्था के दौरान पेशाब को नियंत्रित करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। कई महिलाओं को हंसते, खांसते या छींकते समय मूत्र रिसाव का अनुभव होता है। गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद कुछ हफ्तों तक यूरिन इनकांटीनेंस काफी आम है। जब आप गर्भवती होती हैं, तो आपका गर्भाशय बच्चे के लिए खुद को तैयार करता है और फैलता है, जिससे आपके मूत्राशय पर दबाव बढ़ जाता है। मूत्राशय गर्भाशय के ठीक नीचे स्थित होता है, और गर्भाशय में गर्भाशय के दबाव से गर्भावस्था के दौरान मूत्र रिसाव की संभावना बढ़ सकती है। प्रसव के बाद, गर्भाशय और मूत्राशय को अपनी सामान्य स्थिति में लौटने में लगभग छह सप्ताह लगते हैं, यही कारण है कि गर्भावस्था के बाद भी मूत्र रिसाव हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान यूरिन इनकांटीनेंस का प्रबंधन
गर्भावस्था के दौरान मूत्राशय पर नियंत्रण पाने के लिए आप कई चीजें आज़मा सकती हैं, जैसे कि केगेल व्यायाम करना। ये व्यायाम पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं और आपके मूत्राशय को सहारा देते हैं, जिससे मूत्राशय पर नियंत्रण में सहायता मिलती है।

कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें
गर्भावस्था के दौरान, कैफीन युक्त पेय और कैफीन के अन्य स्रोतों से दूर रहना आवश्यक है। नियमित और सादे पानी का सेवन करने का प्रयास करें। कैफीन के सेवन से बार-बार पेशाब करने की इच्छा बढ़ सकती है, जो गर्भावस्था के दौरान आम हो सकता है। इसके अतिरिक्त, मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वे मूत्राशय नियंत्रण को प्रभावित कर सकते हैं।

रात के खाने के बाद तरल पदार्थ का सेवन सीमित करें
गर्भावस्था के दौरान छोटी-मोटी असुविधाएँ भी अत्यधिक परेशान करने वाली हो सकती हैं। रात में बार-बार बाथरूम जाने की असुविधा से बचने के लिए, रात के खाने के बाद अपने तरल पदार्थ का सेवन सीमित करें। हालाँकि, अगर आपको रात में प्यास लगती है तो आप पानी पी सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि बिना प्यास लगे पानी पीने से बचें।

फाइबर युक्त भोजन का सेवन करें
फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन गर्भावस्था के दौरान कब्ज को रोक सकता है, क्योंकि गर्भवती महिलाएं अक्सर इस समस्या से जूझती हैं। कब्ज के कारण मूत्राशय पर दबाव पड़ सकता है, जिससे मूत्र रिसाव की संभावना बढ़ जाती है।

अपने रिसाव पैटर्न को पहचानें
सभी महिलाओं के लिए यह समझना आवश्यक है कि उन्हें मूत्र रिसाव का अनुभव कब होता है। कुछ महिलाओं को खांसी होने पर रिसाव का अनुभव हो सकता है, जबकि अन्य को व्यायाम करते समय इसका अनुभव हो सकता है। एक बार जब आप इन पैटर्न को पहचान लेते हैं, तो इन स्थितियों के दौरान अपने मूत्राशय को मूत्र रोकने के लिए प्रशिक्षित करना शुरू करें। समय के साथ, आप मूत्राशय नियंत्रण में सुधार देख सकते हैं।

नोट: कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान मूत्र रिसाव को रोकने के लिए पैड, सूती कपड़े या अन्य वस्तुओं का उपयोग करती हैं। हालाँकि, ऐसी प्रथाओं से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान योनि अत्यधिक संवेदनशील हो जाती है। मूत्र के साथ लंबे समय तक संपर्क हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को तेज कर सकता है, जिससे मूत्र पथ में संक्रमण हो सकता है। जटिलताओं को रोकने के लिए ऐसी प्रथाओं से बचना महत्वपूर्ण है।

अंत में, गर्भावस्था के दौरान यूरिन इनकांटीनेंस के प्रबंधन में कुछ जीवनशैली में बदलाव और व्यायाम शामिल हैं जो मूत्राशय पर नियंत्रण में काफी सुधार कर सकते हैं। गर्भावस्था की पूरी यात्रा के दौरान उचित मार्गदर्शन और सहायता प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

उम्र बढ़ने के साथ रूटीन में शामिल करें ये चीजें, नहीं बिगड़ेगी सेहत

क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

क्या आप रख रहे है 9 दिन व्रत? तो फॉलो करें ये टिप्स, रहेंगे तंदुरुस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -