क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? तो जरूर पढ़ लें ये खबर
क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? तो जरूर पढ़ लें ये खबर
Share:

कई बार देखा गया है कि हम न चाहते हुए भी अपने नाखून चबाने की आदत से बच नहीं पाते हैं। यह आदत अक्सर कई लोगों में पाई जाती है। क्या आप उनमें से हैं जो खुद को ऐसी आदतों से नहीं बचा सकते? यदि हां, तो इन आदतों से जुड़े खतरों से अवगत होना जरूरी है। आइए जानें नाखून चबाने और काटने से जुड़े खतरों के बारे में। नाखून काटने से पैरोनिशिया, नाखून संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य संबंधी खतरों का खतरा बढ़ सकता है। पैरोनिशिया के लक्षणों में लाल और सूजे हुए नाखून शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, नाखून चबाने से आपके समग्र स्वास्थ्य को काफी नुकसान हो सकता है, जिससे विभिन्न बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, नाखून चबाना आपके बालों और दांतों के लिए भी हानिकारक है। आइए आपको बताते हैं कि नाखून काटने या काटने से होने वाले संक्रमण का हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

नाखून चबाना दांतों के लिए हानिकारक है
अपने भोजन को चबाने के अलावा, किसी अन्य उद्देश्य के लिए अपने दांतों का उपयोग करना काफी खतरनाक हो सकता है। नियमित रूप से अपने नाखून काटने से आपके दांत अपनी जगह से हिल सकते हैं, जिससे ब्रेसिज़ या रिटेनर की आवश्यकता पड़ सकती है। नाखून काटने से भी दांत टूट सकते हैं या इनेमल को नुकसान हो सकता है। नाखूनों में मौजूद बैक्टीरिया आपके मसूड़ों को संक्रमित कर सकते हैं या जलन पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, आपकी उंगलियों या नाखूनों पर बैक्टीरिया आपके मुंह में रह सकते हैं, जिससे सांसों में दुर्गंध या दुर्गंध आ सकती है।

हैंगनेल से संक्रमण
यदि आप बार-बार अपने नाखून काटते हैं, तो आप उन्हें बहुत छोटा कर सकते हैं, जिससे आपके नाखूनों के आधार पर फटी हुई त्वचा का एक टुकड़ा दिखाई दे सकता है, जो एक हैंगनेल है। हैंगनेल खुले घाव हैं जो आसानी से संक्रमित हो सकते हैं। दर्दनाक घावों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करना और हैंगनेल को रोकने के लिए अपने नाखूनों को काटने से बचना है। हालाँकि हैंगनेल ज़्यादातर पैर के नाखूनों पर होते हैं, लेकिन नाखून काटने से आपकी त्वचा के नीचे नाखून उग सकते हैं, जिससे दर्द और सूजन हो सकती है।

नेल पॉलिश लगाने के बाद नाखून काटने की हानिकारक आदत
अगर आप नेल पॉलिश पसंद करती हैं तो बेहतर होगा कि आप जितनी जल्दी हो सके नाखून चबाने की आदत छोड़ दें। नेल पॉलिश में कई जहरीले पदार्थ होते हैं, जिनमें से कुछ शरीर में चले जाने पर हानिकारक हो सकते हैं। नेल पॉलिश में ऐसे रसायन हो सकते हैं जिन्हें निगलने पर हानिकारक हो सकते हैं। यदि आप अपने नाखूनों को रंगते हैं, तो संभव है कि उन्हें मुंह में डालना सुरक्षित न हो। इसलिए जरूरी है कि नाखून चबाने से बचें।

नाखून चबाने की आदत आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकती है। यह कई संक्रमणों और जटिलताओं को जन्म दे सकता है, जो न केवल आपके नाखूनों को बल्कि आपके दांतों और सामान्य स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसलिए, स्वस्थ जीवनशैली के लिए इस आदत को छोड़ना महत्वपूर्ण है।

आखिर क्यों फड़कती हैं आंखें? यहाँ जानिए कारण

तेलंगाना चुनाव के लिए BRS ने जारी किया घोषणापत्र, किसानों-युवाओं के लिए वादों की झड़ी

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना खानी चाहिए ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -