सावन में करे इन वस्तुओ का दान, भगवान शिव का मिलेगा आशीर्वाद
सावन में करे इन वस्तुओ का दान, भगवान शिव का मिलेगा आशीर्वाद
Share:

सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है, इस दौरान भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। इस माह में भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना और दान-पुण्य को समान महत्व दिया जाता है। शास्त्रों के अनुसार सावन के दौरान पूजा-पाठ और दान करने से सभी प्रकार के कष्ट दूर होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आइए जानते हैं इस माह में किन वस्तुओं का दान करना लाभकारी होता है।

काला तिल

सावन के महीने में भगवान शिव के जलाभिषेक में काले तिल का प्रयोग किया जाता है। यह भगवान शिव और शनिदेव दोनों के लिए बहुत महत्व रखता है। परिणामस्वरूप, किसी भी ग्रह दोष से पीड़ित व्यक्तियों को सावन सोमवार या सावन शनिवार को काले तिल का दान करना चाहिए। यह उपाय किसी भी ग्रह पीड़ा को प्रभावी ढंग से समाप्त कर देता है।

नमक 


वास्तु शास्त्र में नमक के उपाय से घर में व्याप्त नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है। इसके विपरीत शिवपुराण के अनुसार सावन के महीने में नमक का दान करने से जीवन में आने वाली कठिनाइयों को कम करने में मदद मिल सकती है। यह उपाय आनंद और प्रचुरता बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

रुद्राक्ष 

रुद्राक्ष को भगवान शिव से जुड़ा एक अनोखा श्रृंगार माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार रुद्राक्ष को भगवान शिव का अभिन्न अंग माना गया है। ऐसा माना जाता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है। नतीजतन, जो कोई भी भगवान शिव को समर्पित महीने के दौरान रुद्राक्ष का दान करता है, उसकी आयु बढ़ती है और असामयिक मृत्यु का भय समाप्त हो जाता है।

 चांदी 

जो लोग अपनी कुंडली से कालसर्प दोष को खत्म करना चाहते हैं उनके लिए सावन के महीने में चांदी की वस्तुओं का दान करना बेहद शुभ होता है। इसके अलावा संतान प्राप्ति के लिए सावन के महीने में चांदी का दान करने की सलाह दी जाती है।

आज धन लाभ के लिए करें श्री अष्टलक्ष्मी स्तोत्रम का पाठ

आज सावन संकष्टी चतुर्थी पर करें ये उपाय, होगी धनवर्षा

आखिर क्यों भोलेनाथ को प्रिय है धतूरा? जानिए कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -