भारत की उम्मीदों को लगा बड़ा झटका, मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर डोमिनिका कोर्ट ने लगा दी रोक
भारत की उम्मीदों को लगा बड़ा झटका, मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर डोमिनिका कोर्ट ने लगा दी रोक
Share:

डोमिनिका में पकड़े गए PNB घोटाले के अपराधी भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की भारत के प्रयासों को फिलहाल झटका लगा है। डोमिनिका की एक अदालत ने चोकसी के प्रत्यर्पण पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। चोकसी को क्यूबा भागने का प्रयास करते हुए हिरासत में ले लिया गया है। एंटीगुआ के पीएम गैस्टन ब्राउन ने चोकसी को वापस लेने से इंकार कर चुका था और डोमिनिका से उसे सीधे भारत भेजने का अनुरोध किया था लेकिन चोकसी के वकीलों ने जिसका विरोध किया।

वकीलों ने कोर्ट में बोला कि चोकसी को भारत नहीं भेजा जा रहा क्योंकि वह अब भारत का नागरिक नहीं है। चोकसी के वकीलों ने वहां बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दर्ज कर चुके है। उनका बोला है कि चोकसी को कानूनी अधिकारों से वंचित किया जा चुका था और उसे शुरू में अपने वकीलों से मिलने की अनुमति नहीं दी है। वहीं, डोमिनिका लिंकन कॉर्बेट के कार्यवाहक पुलिस प्रमुख ने कहा कि चोकसी को भारत नहीं बल्कि एंटीगा वापस भेजा जाएगा। चोकसी डोमिनिका पुलिस की कस्टडी में है और उससे पूछताछ की जा रही है।

मारपीट का आरोप:  जंहा इस बात का पता चला है कि डोमिनिका में चोकसी के वकील वेन मार्श ने बोला, 'मैंने नोटिस किया कि मेहुल चोकसी को बुरी तरह से पीटा, उसकी आंखें सूजी हुई थीं और उसके शरीर पर कई स्थान जले हुए निशान पाए गए थे। उसने मुझे कहा कि एंटीगा के जॉली हार्बर में उसका किडनेप कर लिया गया था और उन लोगों द्वारा फिर डोमिनिका लाया गया था। चोकसी ने बताया कि वे लोग भारत के थे।'

चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपए की जालसाजी कर चुके है। नीरव मोदी लंदन में जेल में है और अपने प्रत्यर्पण के विरुद्ध मुकदमा लड़ रहा है। चोकसी ने निवेश द्वारा नागरिकता प्राप्त करने के कार्यक्रम का उपयोग करते हुए 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में इंडिया से फरार होकर वहां चला गया था। बैंक से जालसाजी के केस के उपरांत में सामने आया था। चोकसी और नीरव दोनों सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं।

जम्मू कश्मीर में दर्दनाक विस्फोट, माँ हुई जख्मी बेटी की हुई मौत

ओडिशा पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री पटनायक के साथ की अहम बैठक

घर पर ले सकते है भुनी रान का मजा, इस आसान विधि से पकाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -