आपके घर के बाहर रोए या भौंके कुत्ता तो तुरंत समझे यह संकेत
आपके घर के बाहर रोए या भौंके कुत्ता तो तुरंत समझे यह संकेत
Share:

हिंदू धर्म में कई चीजों के बारे में बताया गया है और इस लिस्ट में कुछ चीजों को शुभ तो कुछ को अशुभ माना गया है। जी हाँ और इन्हीं अशुभ बातों में से एक रात के समय कुत्ते का रोना (dog crying at night) भी शामिल है। जी दरअसल अक्सर आपने देखा होगा कि रात के समय घर के बाहर कुत्तों के भौंकने रोने की आवाजें (dog crying is inauspicious) सुनाई देती हैं। जी हाँ और इस दौरान लोगों के द्वारा कई बार तो उन्हें हटा दिया जाता है, ताकि उनकी रोने की आवाजें सुनाई न दे सकें। ऐसा इसलिए क्योंकि घर के बड़े-बुजुर्गों का कहना होता है कि ये अपशकुन का संकेत है। जी हाँ और ये रोने की आवाजें अशुभ बुरे संकेतों की ओर इशारा करती हैं। जी दरअसल प्राचीनकाल की मान्यताओं में कुत्ते का रोने को अशुभ होता है। ऐसे में सवाल यह सामने आता है कि आखिर रात के वक्त ही अकसर कुत्ते क्यों रोते हैं और इसके पीछे की असली वजह क्या है? अब हम आपको इसके बारे में बताते हैं।


* जी दरअसल रात में कुत्ते के भौंकने की पीछे एक वजह ये होती है कि वे रात में किसी अनहोनी घटना का संकेत देते हैं। जी दरअसल कुत्ते भले ही रात में रोएं या फिर दिन में दोनों ही समय इनका रोना शुभ नहीं होता। इसी के साथ ऐसा भी माना जाता है कि अगर घर का पालतू कुत्ता रोने लग जाता है या उसकी आंखों से आंसू आ रहे होते हैं, या फिर वो खाना-पीना छोड़ दे, तो भी इसका मतलब घर पर कोई संकट आने वाला है। वह आपको इस तरह से संकेत देता है।


* इसी के साथ ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार रात में कुत्ते इस वजह से रोते हैं क्योंकि उन्हें आस-पास पूर्वज या आत्माएं दिखाई देती हैं। उनको देखकर वह रोने लग जाते हैं। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि कुत्ते की देखने सोचने की शक्ति बहुत तेज होती है इसलिए वे इन चीजों को जल्दी से भांप जाते हैं।

* ऐसी भी मान्यता है कि कुत्ते तभी रोते हैं जब उन्हें अपने बाकी के साथियों को संदेश पहुंचाना होता है। इस खास आवाज के जरिए वे कई बार अपने बाकी के साथियों को अपना लोकेशन बताते हैं ताकि वे उन तक आसानी से पहुंच सकें।

एकादशी या प्रदोष व्रत के दिन इस उपाय को करते ही अमीर हो जाएंगे आप

आज माँ सीता को प्रसन्न करने के लिए पढ़े श्री जानकी स्तुति और स्त्रोत

इन 7 राशि वालों पर भारी पड़ेगा 16 मई का चंद्रग्रहण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -