गृह जिलों में होगी डॉक्टर-नर्सों की तैनाती, तेजस्वी यादव ने किया ये बड़ा ऐलान
गृह जिलों में होगी डॉक्टर-नर्सों की तैनाती, तेजस्वी यादव ने किया ये बड़ा ऐलान
Share:

पटना: बिहार के सरकारी चिकित्सालयों में काम करने वाले डॉक्टर और नर्सों की गृह जिले में पोस्टिंग होगी। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने प्रदेश के 24 जिले में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) अभियान का आरम्भ करते हुए ये ऐलान किया।डिप्टी सीएम ने ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में स्वयं विभागीय अफसरों के साथ दवा खाकर अभियान का आगाज किया।

वही इस अवसर पर विभाग की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश तभी सार्थक होगी, जब हम टीम के तौर पर काम करें। सरकार का प्रयास है कि चिकित्साकर्मियों को कोई परेशानी नहीं हो। इसके लिए डॉक्टर व नर्सों की गृह जिले में तैनाती की जाएगी। चिकित्सालयों का कायाकल्प होगा। पुराने भवनों के स्थान पर नए भवन बनाए जाएंगे एवं कुछ का जीर्णोद्धार होगा। मरीजों की सुविधा के लिए विभाग एक लाख 60 हजार नौकरी देगा।

स्वास्थ्य सचिव के. सेंथिल कुमार ने बोला कि इस अभियान में सभी लाभार्थियों को स्वास्थ्य कर्मियों के सामने ही दवाओं का सेवन कराया जाएगा। स्वास्थ्य सचिव सह राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बोला कि किसी भी आयु वर्ग में होने वाला फाइलेरिया का संक्रमण लिम्फैटिक सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के कंट्री लीड डॉ. भूपेंद्र त्रिपाठी ने सुझाव दिया कि समाज में जागरुकता लाने की आवश्यकता है। मौके पर स्वास्थ्य सलाहकार केसी साहा, एसपीओ डॉ रणजीत कुमार व डॉ अभिषेक कुमार सिन्हा, डॉ राजेश पांडेय उपस्थित थे। दुनिया के 72 देशों में फाइलेरिया का प्रकोप है। भारत के 18 प्रदेशों में यह बीमारी फैली हुई है। बिहार में अभी फाइलेरिया के तकरीबन 95 हजार तो हाइड्रोसिल के तकरीबन 17 हजार मरीज़ चिह्नित हैं। विभाग ने दुनिया का सबसे बड़ा 14 दिनी अभियान आरम्भ किया है।

'सत्ता मिली, तो CPM के आदिवासी नेता को बनाएंगे CM..', त्रिपुरा में कांग्रेस का ऐलान

'मैं PM मोदी से बहुत सीनियर हूं', आखिर क्यों पप्पू यादव ने दिया ये बयान?

'विकास नहीं 'हिसाब यात्रा' निकाले प्रदेश सरकार...', सीहोर में बोले कमलनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -