भारत में मेडिकल प्रैक्टिस नहीं कर सकेंगे PoK से डिग्री प्राप्त डॉक्टर - MCI
भारत में मेडिकल प्रैक्टिस नहीं कर सकेंगे PoK से डिग्री प्राप्त डॉक्टर - MCI
Share:

नई दिल्ली: मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने एक सर्कुलर जारी करते हुए वैसे लोगों को भारत में मेडिकल प्रैक्टिस करने पर रोक लगा दी है, जिनके पास पाकिस्तान अधिकृत जम्मू कश्मीर और लद्दाख (POJKL) की डिग्री है. MCI की तरफ से जारी किए गए एक पब्लिक नोटिस में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख का पूरा संघ शासित क्षेत्र हिन्दोस्तान का अभिन्न अंग है. 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पब्लिक नोटिस में कहा गया है कि इसके कुछ हिस्से पर पाकिस्तान ने अवैध और जबरदस्ती कब्जा किया है. लिहाजा, पाकिस्तान अधिकृत जम्मू कश्मीर और लद्दाख के किसी भी मेडिकल इंस्टीट्यूट को IMC एक्ट, 1956 के तहत इजाजत लेनी होगी. POJKL में किसी भी मेडिकल कॉलेज को ऐसी इजाजत नहीं दी गई है.  

'इंडियन एक्सप्रेस' की एक रिपोर्ट के अनुसार, पब्लिक नोटिस में लिखा है कि, इसे देखते हुए अवैध कब्जे वाले इस इलाके में मेडिकल कॉलेज से प्राप्त डिग्री मान्य नहीं है और ऐसे लोगों को भारत में पंजीकरण की अनुमति नहीं दी जाएगी. MCI ने कहा है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में किसी भी मेडिकल इंस्टीट्यूट को भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 के तहत इजाजत और मान्यता की आवश्यकता है.

लेह बॉर्डर पर तैनात हुए युद्धक हेलीकॉप्टर, किसी भी समय लक्ष्य को भेदने में है सक्षम

सैंटियागो नीवा ने की मांग, राष्ट्रीय बॉक्सिंग कैंप में सात और खिलाड़ियों हो शामिल

इन देशों के यात्री कर पाएंगे चीन की यात्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -