पतंगों से दे रहे स्वास्थ्य संदेश
पतंगों से दे रहे स्वास्थ्य संदेश
Share:

पूरे देश में मकर संक्रांति का हर्षोल्लास छाया है. भारत का आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से सज गया है. वहीं राजस्थान के झालावाड़ में मकर संक्राति पर कुछ अनूठा करने की पहल हुई है. संक्रांति की दहलीज़ पर खड़ा वसंत जहां रंगबिरंगी छटा बिखेरने को तैयार है, जिसके आने के बाद स्वास्थ्य में भी सुधार होगा, वहीं झालावाड़ में भी रंगबिरंगी पतंगों के ज़रिये स्वास्थ्य योजनाओं का प्रचार किया जा रहा है.

संक्रांति के अवसर पर झालावाड़ में चिकित्सा विभाग ने पतंगों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देने का फैसला किया है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग विभिन्न योजनाओं से जुड़े संदेश पतंगों पर प्रिंट करवाकर वितरित कर रहे हैं. झालावाड़ के उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रवि ने बताया कि “विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से नवाचार के रूप में रंग बिरंगी पतंगे छपाई गई हैं. इन पतंगों से मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस एवं अन्य विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा.”

मकर संक्रांति के दिन बच्चों संदेश लिखीं यह पतंगे वितरित की जा रही है. डॉक्टर रवि ने बताया कि जिससे अधिक से अधिक लोगों को सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जागरुक करने के लिए इन पतंगों पर सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रिंट की गई हैं. डॉ. रवि ने कहा कि ये पतंगे जहां भी कट कर गिरेंगी, वहां भी लोग पतंगों पर छपी योजनाओं को पढ़ेंगे और स्वास्थ्य योजनाओं के प्रति जागरुक होंगे.

देश में मकर संक्रांति की धूम, महामहिम कोविंद और पीएम मोदी ने दी बधाई

आज फिर जानलेवा जल्लीकट्टू का आयोजन

इस तरह से मनायी गई मकर सक्रांति होती है बहुत फलदायी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -