कंही आपका बच्चा भी तो नहीं हो रहा इन्टरनेट एडिक्ट ?
कंही आपका बच्चा भी तो नहीं हो रहा इन्टरनेट एडिक्ट ?
Share:

बदलते दौर में जंहा सुख सुविधा के साधन जरुरत से ज़्यादा है वंही इनसे होने वाली परेशानियों ने भी समय समय पर माँ बाप और समाज को दुर्घटनाओं से चेताया है.आधुनिक विज्ञान और तकनीकी विकास ने इन्टरनेट तो दिया पर उसके सदुपयोग की बुद्धि तो इस्तेमाल करने वाले  की समझ पर निर्भर करती है. ऐसे  में अगर इस्तेमाल करने वाला समझदार न हो तो मामला और गंभीर हो जाता है. जैसा की आजकल हो रहा है. दरसल तकनीक भी दो धारी तलवार जैसी हो गयी है, इसके आवश्यकता से अधिक प्रयोग होने पर इसकी लत घाव दे जाती है. 

इसका सटीक उदहारण आज का बचपन है.आज संयुक्त परिवार टूट कर जंहा " मैं, मेरी पत्नी और मेरे बच्चे" वाली मानसिकता के कारण घर सिमटने लगे है.उन घर के बच्चे अवसाद से होते हुए अब इन्टरनेट को अपना सगा संबंधी बनाये हुए है.आपको आपके आसपास ऐसे बहुत से बच्चे मिल जाएंगे, जो दिन के दस बारह घंटे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से चिपके रहते है . 

इन्टरनेट की लत के ये कारण हो सकते है  :- 

1 माता पिता का कामकाजी होना और बच्चो को उचित समय न दे पाना .

2 बचपन में माँ-बाप से समुचित प्रेम न मिलने के कारण बच्चा टीवी या इन्टरनेट से अपना अकेलापन दूर करने की कोशिश करता है .

3 जिज्ञासा की भी एक सीमा होती है, आज इन्टरनेट के माध्यम से असमय समय से अधिक जान लेना कई बार जानलेवा हो जाता है.आज का बचपन ऐसी जिज्ञासा के दो राहे पर खड़ा है. जैसे- शरीर संबंधी गुढ़ताओं को समझने की जिज्ञासा में बच्चा लैंगिक आकर्षण में कैसे फस जाता है ये हम सभी जानते है, ऊपर से इन्टरनेट पर हावी बाज़ारवाद आग में घी का काम करता है. 

4 अवसाद या डिप्रेशन के चलते लोग अपने स्वप्निल संसार में जीने लगते है और उसे ही असल ज़िन्दगी समझने लगते है .

5 परिवार में हर रिश्ते की अपनी अलग जगह है, रिश्तो का दूसरा विकल्प नहीं होता, माँ-बाप, भाई-बेहेन, भैया भाभी, दीदी-जीजाजी, दादा-दादी, नाना-नानी, दोस्त, सखी-सहेली,हर रिश्ता जीवन के ताने बने से जुडे है, इनके न रहने पर इनकी कमी का एहसास और इस जगह को पूरा करने की चाह बच्चो और व्यक्तियों को कई बार गलत संगती  धकेल देती है.

कामकाजी महिलाये कैसे संभालें घर और ऑफिस

मेहमानवाज़ी से यूँ जीते दिल                                                       

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -