मेहमानवाज़ी से यूँ जीते दिल

मेहमानवाज़ी से यूँ जीते दिल

भारत में खाना बनाना जितना महत्वपूर्ण है उससे कंही अधिक परोसने की कला को महत्त्व दिया जाता है।केवल अच्छा खाना बनाना ही नहीं बल्कि स्वादिष्ट व्यंजनों को परोसना और अच्छी मेहमानवाज़ी से लोगो का दिल जितना भी एक महत्वपूर्ण कला है । एक साधारण औसत स्वाद वाले व्यंजन को भी अगर रुचिपूर्ण तरिके से परोसा जाये तो वो खाने की लज्जत दुगना कर देती है।यह कला सबको नहीं आती पर जो इस कला में निपुण होते हैं वो मेहमानों का दिल जीत लेते हैं और मेहमान अच्छी यादें लेकर वापस जाते हैं।

आईये, जानते हैं वो खास बातें जो आपको एक बेहतरीन मेहमानवाज़ बनाये :- 

1 एक बेहतर मेहमान नवाज़ स्वाद और व्यवस्था में संतुलन बनाये रखता वो भी सहजता के साथ।

2 प्यार से बनाये खाने को प्यार और मुस्कराहट के साथ परोसे।

3 अगर मेहमान बहुत दूर से आये है तो चाय-नाश्ते के बाद उनके आराम की व्यवस्था कर दें ताकि वो यात्रा की थाकान उतार सकें।

4 मेहमानवाज़ी के जल्दबाज़ी न करे सुकून समयानुकूल सटीक व्यवस्था रखे।

5 व्यंजनों को मौसम, मौका और औसत व्यक्ति की पसंद के अनुसार रखे। अगर आप पारंपरिक त्यौहार पर पारिवारिक मेहमान नवाज़ी कर रहे है तो मौके के अनुसार शुरुआत में ताज़गी भरे ड्रिंक जैसे जल जीरा, चटपटी छांछ, फलों के रस से शुरुआत कर अपने बजट अनुसार समोसे, पकोड़े, कटलेट, देते हुए मैन कोर्स परोसे , अंत में आइसक्रीम या मीठे डेजर्ट दें। इससे उलट कॉर्पोरेट और औपचारिक भोज का मेनू व्यक्ति और संघटन अनुसार वेज, नॉनवेज, और कॉकटेल की व्यवस्था रखे।

6 अगर आप घर पर मेहमानवाज़ी कर रही है तो मेहमानों को घर में बेसिक चीजें कहॉं रखी है इसकी जानकारी दे देनी चाहिये  जरूरत पड़े तो उन्हें आसानी से चीजें उपलब्ध हो जायें।

7 घर में बिस्किट, नमकीन, ब्रेड-मक्खन, ड्राईफ्रूट्स, फल, कोलड्रिंक्स वगैरह का भी इंतजाम करके रखिये। इसके अलावा आचार, पापड़, दही, सलाद वगैरह का इंतजाम हो तो खाने में वैराईटी हो जाती है।

8 मेहमानों के कमरे में कुछ अच्छे साहित्य व पत्र-पत्रिकाओं को भी रखें। एक बॉस्केट में कुछ फल, बिस्किुट, रिफ्रेशमेंट रखे । चाहे तो मेहमान के कमरे में एलेक्क्ट्रिक केटल रखे ताकि अगर वे रात में चाहे तो चाय-कोफ़ी पीना चाहे तो उन्हें वो सुविधा अपने कैमरे में ही मिलजाए।

9 अगर मेहमान आपके शहर में घूमने फिरने के उद्देश्य से आये हैं तो आप उन्हें शहर के मुख्य टूरिस्ट स्पॉट्स की जानकारी दें । अलग अलग दिशाओं में जाने के लिये बसें और ट्रेने कहॉं से और कैसे मिलेंगी इसकी जानकारी दें । एक- दो शाम उनके साथ घूमने निकलें या एक दिन ऑफिस से छुट्टी लेकर अपने शहर की खूबसूरत जगहें उन्हें दिखायें और अच्छे रेस्टोरेंट में उनके साथ डिनर करें ।

10 जाते वक़्त मेहमानों को उपयोगी सरप्राइज गिफ्ट दें और मुस्कुराते हुए पुनः आने का निमंत्रण दें।

बेसन गट्टे की सब्जी
स्वादिष्ट चांवल टिक्की