क्या आप भी सिर्फ अपर बॉडी पर ध्यान देते हैं
क्या आप भी सिर्फ अपर बॉडी पर ध्यान देते हैं
Share:

अक्सर देखा जाता है कि जिम में अपर बॉडी को ही लोग ज्यादा महत्त्व देते हैं और लोअर बॉडी की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता। चेस्ट,बाइसेप्स और बैक अच्छी बनने से परफेक्ट बॉडी नहीं बनती। उसके लिए आप की टांगों में भी जान होनी चाहिए। पूरे शरीर का भर संभालने वाली टाँगें अगर मजबूत होगी तभी आपका शरीर मजबूत होगा। स्क्वेट्स एक ऐसी कसरत है जो आपकी टांगों को मजबूत बनाने का काम करती है. इस एक्सरसाइज के कई फायदे हैं।

यह पैरों और कमर को शेप में बनाए रखने के साथ ही मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है, बॉडी के निचले हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, थाई और हिप्स एरिया के फैट को कम करके उसे परफेक्ट शेप देता है। एनर्जी प्रदान करता है। इसे करने से स्टेमिना बढ़ता है। इस एक्सरसाइज में औरों के मुकाबले ज्यादा कैलोरी खर्च होती है। इस कसरत को करते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान बैठने के पोस्चर पर देना होता है।

सबसे पहले आपके हिप्स बाहर की ओर मूव करेंगे। इसे करने के लिए दोनों पैरों के बीच गैप रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। कमर सीधी रखें और घुटनों को मोड़ें। घुटनों को मोड़ते हुए धीरे-धीरे ऐसी मुद्रा बनाएं जैसे आप चेयर पर बैठे हैं उसके बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं। आप चाहें तो हल्के वेट के साथ भी इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं। जितना ज्यादा वेट बढ़ाएंगे उतना ज्यादा फायदा मिलेगा। तीन सेट में 12 10 8 की रेपिटेशन कीजिये।

जिम में एक्सरसाइज के बाद क्यों होता है दर्द

जिम जाते है जनाब तो रखिये इन बातो का ख़याल

जिम में भी स्टाइल तो बनती है बॉस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -