जिम में एक्सरसाइज के बाद क्यों होता है दर्द
जिम में एक्सरसाइज के बाद क्यों होता है दर्द
Share:

जिम का क्रेज बहुत बढ़ गया है. जो लोग जब पहली बार जिम गए होंगे उन्हें अच्छी तरह से पता होगा कि पहली बार एक्सरसाइज करने के बाद दुसरे दिन शरीर की क्या हालत होती है. पूरा शरीर एक तरह से टूटने लगता है लेकिन ऐसा सभी के साथ होता है. कई बार मसल्स का पेन दो तीन दिन तक बना रहता है। कसरत करने के कई घंटे बाद या अगले दिन शुरू होने वाला दर्द दरअसल डीओएमएस है जो कसरत करने के काफी देर बाद शुरू होने वाला दर्द है जो काफी देर तक टिका रहता है।

सिर्फ पहली बार की ही बात नहीं है अक्सर बहुत वक्त से कसरत करने वालों के साथ भी ऐसा होता है. जब हम जिम में कसरत करते हैं तो उस दौरान शरीर के बहुत सारे टिस्यू में टूट फुट हो जाती हैQ और इसे ठीक करने में हमारा शरीर जुट जाता है. जब हमारा शरीर इसकी मरम्मत कर रहा होता है तो वो चाहता है कि टूटफूट वाले हिस्से से कोई काम नहीं किया जाए इसलिए ही जब हम दर्द वाले पार्ट को थोड़ा भी हिलाते हैं तो दर्द होने लगता है. इसका मतलब साफ़ होता है कि आपकी बॉडी नहीं चाहती की आप इसे छेड़े।

इसलिए ही शायद ट्रेनर हमें एक बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज तीन दिन बाद करवाते हैं ताकि वो बॉडी पार्ट आराम से रिकवर हो सके. दर्द धीरे धीरे कम हो जाता है लेकिन अगर आपका दर्द तीन दिन से भी ज्यादा समय तक रहता है तो आपका कुछ ज्यादा डैमेज हुआ है और आपको डॉक्टरों की सलाह लेनी चाहिए।

कुष्ट रोग में फायदेमंद है अंकुरित चने का सेवन

अब कॉफ़ी में दूध की जगह डाले कोकोनट आयल और हनी

ये तरीके कम करेगे आपके नए जूतों से तकलीफे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -