क्या आप भी है चाय के शौकीन तो जरूर जान ले ये अहम बातें
क्या आप भी है चाय के शौकीन तो जरूर जान ले ये अहम बातें
Share:

यदि आप एक चाय प्रेमी हैं, तो एक लंबे थकाऊ दिन के बाद एक गर्मागर्म चाय के प्याले से ज्यादा सुकून देने वाला कुछ नहीं है। सुबह हो, दोपहर हो या शाम, एक कप चाय आपको सुकून देती है जैसे हर घूंट के साथ एक गर्म गले लगाना

आयरन से भरपूर सब्ज़ियां

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ, एक ऐसा पोषक तत्व जो चाय के अनुकूल नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं जो आयरन से भरे खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण को रोकते हैं। ये यौगिक उनके साथ लोहे को बांध सकते हैं जो रक्त में उनके अवशोषण को रोकता है। ऐसे खाद्य पदार्थो को चाय में मिलाकर या चाय के साथ नहीं खाना चाहिए। 

नींबू

लेमन टी का उपयोग लोकप्रिय वजन घटाने वाले पेय के रूप में किया जाता है और इसका सेवन लोग सुबह के समय करते हैं। चाय की पत्तियों को नींबू के रस के साथ मिलाने से चाय अम्लीय हो सकती है और सूजन हो सकती है। नींबू की चाय का सेवन अगर सुबह खाली पेट किया जाए तो एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती है।

बेसन

चाय को पकोड़े या नमकीन के साथ मिलाना एक आम बात है जो हम में से ज्यादातर लोग करते हैं। चाय के समय का नाश्ता ज्यादातर बेसन (बेसन) या किसी अन्य आटे से बनाया जाता है जिसका कुछ लोगों पर दुष्प्रभाव नहीं होता है। चाय पीते समय बेसन उत्पादों को खाने से कुछ पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यह संयोजन शरीर की उनसे प्राप्त पोषक तत्वों की संख्या को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम कर देता है।

हल्दी 

चाय पीते समय हल्दी वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि इससे भी पेट में गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हल्दी और चाय की पत्तियां एक दूसरे के अनुकूल नहीं होती हैं और आपस में टकरा सकती हैं, जिससे व्यवधान पैदा हो सकता है।

ठंडे खाद्य पदार्थ

कभी भी किसी भी ठंडे भोजन को गर्म चाय के साथ न मिलाएं क्योंकि यह पाचन प्रक्रिया को बाधित कर सकता है। अलग-अलग तापमान के खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन करने से पाचन प्रक्रिया कमजोर हो सकती है और आपको मिचली आ सकती है। गर्म चाय पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ भी ठंडा होने से बचें।

गर्मियों में ले केशर पिस्ता फिरनी का आनंद, इस आसान नुस्खे से करे तैयार

प्रोटीन के वे 6 आसान स्रोत जिन्हें आप शायद कर रहे है अनदेखा

पोषण और स्वास्थ्य रणनीति को अद्यतन करने के लिए काम कर रही है नेस्ले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -