आज ही कर लें ये काम नहीं तो बिजली विभाग काट देगा आपके घर की बिजली!
आज ही कर लें ये काम नहीं तो बिजली विभाग काट देगा आपके घर की बिजली!
Share:

एक वक़्त था जब बिजली बिल घोटाला अपने चरम पर था। देश के कई  भागों में इस स्कैम से चूना भी लगाने लगे है। लोगों को बिजली बिल भुगतान न करने और इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बंद करने की चेतावनी भी दी जा रही है। अब यह घोटाला बेंगलुरु में फिर वापस आ चुका है। यहां कई लोग इस स्कैम से लाखों रुपये खो चुके है हाल ही में एक केस सामने आया है, जहां अरविंद कुमार नाम के एक 56 साल के बिजनेसमैन को ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट के बहाने 4।9 लाख रुपये की ठगी भी की जा चुकी है। खबरों का कहना है कि पीड़ित बेंगलुरु के चामराजपेट की रहने का रहने वाला है। उसने पुलिस में ऑनलाइन घोटाले की शिकायत भी दर्ज की जा चुकी है।

क्या है मामला?: BESCOM (Bangalore Electricity Supply Company Limited) के ऑफिशियल के नाम से एक शख्स ने उन्हें कॉल भी किया था। उसने अरविंद कुमार ने इस बारें में कहा है कि उनका बिजली का बिल बकाया है। यदि भुगतान नहीं किया तो बिजली विभाग बिजली भी काट देंगे। बिल भरने का तरीका पूछा गया तो उसने लिंक भी सेंड करेंगे। जैसे ही अरविंद ने ऐप डाउनलोड किया तो स्कैमर को उनके बैंक अकाउंट्स की डिटेल्स भी दी जा रही है और उसने तुरंत पैसा ट्रांसफर भी कर चुके है। उसने कथित तौर पर पीड़ित के अकाउंट से तकरीबन 4।9 लाख रुपये उड़ा लिए। 

पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली है और केस की कार्रवाई भी की जा रही है। घोटाले की शुरुआत कैसे हुई, यह अभी भी पहेली बन चुकी है। अरविंद को जैसा कहा गया, वैसा उन्होंने कर दिया है। कॉलर ने उनसे Teamviewer Quick support mobile app डाउनलोड करने के लिए बोला था। बता दें, ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल स्कैमर्स लोगों को बरगलाने के लिए करते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करके स्कैमर्स को सामने वाले का बैंक अकाउंट का एक्सेस भी मिलने लग जाता हैं। आप इस तरह स्कैम से बच सकते हैं। 

ऐसे रहें सावधान-
- यदि आपके पास मैसेज आया है तो देखें मैसेज किधर से भेजा गया है। मैसेज हमेशा सरकारी ऑफिशियल वेबसाइट द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजे  जा रहे है। 
- यदि आपके पास बिल भुगतान करने के लिए कॉल आता है और जल्दी से बिल भरने को कहता है तो सावधान रहे, क्योंकि जालसाज जल्दबाजी करके घबराहट पैदा कराता है। ताकि आप कुछ सोच न पाएं और प्रोसेस फॉलो करने लग गए है। 
- जिस नंबर से आपको मैसेज आया है, उसकी जांच करें। साथ ही देखें कि मैसेज में कोई ग्रामेटिकल मिस्टेकतो नहीं हुई है।
- यदि आप सच में बिल टाइम से नहीं भर पाए हैं तो सीधे बिजली बोर्ड या कस्टमर केयर पर कॉल करें। 

अब डाटा की टेंशन हो जाएगी खत्म, जानिए कैसे

इस साल रहा इन घड़ियों का बाजार में दबदबा

मनाली की सर्दी में जून की गर्मी का एहसास भी दिलाएगी ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -