दिवाली की रात कर लें ये काम, निश्चित ही माता लक्ष्मी आएगी आपके घर
दिवाली की रात कर लें ये काम, निश्चित ही माता लक्ष्मी आएगी आपके घर
Share:

हिन्दू धर्म में दिवाली खास त्यौहार माना जाता है इस त्यौहार के आने से पहले ही हर घर में एक उत्साह की लहर देखने को मिलती है। लोगो के लिए यह त्यौहार इसलिए खास होता है क्योंकि हिन्दू मान्यता के अनुसार माता लक्ष्मी इसी दिन हर घर में प्रवेश करती है। इसी उपलक्ष्य में हर घर को सजाया जाता है ताकि माता लक्ष्मी उनसे रूष्ठ न हो। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने वाले हैं जिसे आप दिवाली की रात को अगर कर लेते हैं तो निश्चित ही माता लक्ष्मी आपके घर पर दस्तक देंगी। तो चलिए जानते हैं वो कौन से काम है जिन्हे आपको दिवाली की रात को करना चाहिए।

दिवाली की रात घर के मुख्य दरवाजे पर दिया रखना ना भूलें, क्योंकि ये घर का प्रवेश करने का स्थान होता है और मान्यता है कि इसी रास्ते मां लक्ष्मी भी आपके घर में प्रवेश करती हैं। इसलिए भूलकर भी इस जगह को दिवाली की रात सूना ना रखें। दिवाली की रात आप अपने घर के मेन दरवाजे पर दोनो तरफ दीप अवश्य जलाएं। दिवाली की रात जहां आप मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं वहां तो अवश्य ही दिया जलाएं और कोशिश करें कि ये दीया पूरी रात जलता रहे। इस रात लोग अपने घर आगन और गली को तो दिए से जरूर रोशन करते हैं पर आपको अपने घर के निकट के चौराहे पर भी एक दीपक अवश्य जलाना चाहिए। अगर आपके घर के पास कोई पीपल का वृक्ष है तो वहां भी दिवाली की रात दिया जरूर जलाएं ।

इस रात अपने घर के आंगन में दीपक जलाना ना भूलें, साथ ही ये ध्यान रखें कि ये दिया पूरी रात जलता रहे। अगर घर का आंगन खुला है छत नही है तो भी ऐसी व्यवस्था जरूर करें कि ये दिया बुझ ना पाएं। अगर आपके घर आंगन में कोई तुलसी का पौधा लगा है तो दिवाली की रात वहां भी दीपक जरूर जलाएं। घर के साथ साथ दिवाली की रात आपकों कुछ विशेष जगहों पर भी दीपक जलाने चाहिए जैसे कि आपके घर के पास का जो मंदिर हो वहां एक दीपक इस रात अवश्य जलाइए और मंदिर के आराध्य देव से अपनी मंगल कामना कीजिए। किसी सुनसान क्षेत्र में स्थित शिवमंदिर में शिवलिंग के समीप भी दीपक अवश्य जलाएं।

 

दिवाली पर इन चीजों का दिखाई देना माता लक्ष्मी कि कृपा का संकेत है

दीपावली के दिन ध्यान रखें इन बातों का, माता लक्ष्मी हो जाएगी प्रसन्न

भविष्य में होने वाली घटना को वर्तमान में ऐसे करें पता

धनतेरस के दिन करना चाहिए इनकी पूजा

मेष राशि वाले व्यक्ति जरा यहाँ ध्यान दें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -