सर्वरलेस कंप्यूटिंग के होने वाली हानि को न करें नजर अंदाज
सर्वरलेस कंप्यूटिंग के होने वाली हानि को न करें नजर अंदाज
Share:

Serverless Computing (सर्वरलेस कंप्यूटिंग) एक तकनीकी प्रणाली है जो कंप्यूटिंग को सुगम, स्केलेबल और संपादनीय बनाती है बिना पूर्वानुमानित उपयोग की आवश्यकता के। इसमें कार्यों को एक्सेक्यूट करने के लिए सर्वर अवधारणा की ज़रूरत नहीं होती है।

सर्वरलेस कंप्यूटिंग में, कार्य के लिए संसाधनों की व्यवस्था केवल उपयोगकर्ता द्वारा ज़रूरत के हिसाब से होती है। कार्य या एप्लिकेशन उपयोगकर्ता द्वारा ट्रिगर होता है और तत्पश्चात ज़रूरत के हिसाब से संचालन किया जाता है। सर्वरलेस कंप्यूटिंग में, उपयोगकर्ता को संचालन के लिए सर्वर या संचालित इंफ्रास्ट्रक्चर की चिंता नहीं करनी पड़ती है।

सर्वरलेस कंप्यूटिंग की मुख्य विशेषताएं हैं:

महसूस होने वाली संपादनीयता: सर्वरलेस कंप्यूटिंग में, कार्यों की संपादनीयता बहुत अधिक होती है। कार्यों को जरूरत के हिसाब से अद्यतन करना आसान होता है और उन्हें स्केल करना भी सरल होता है।

सुगमता: सर्वरलेस कंप्यूटिंग व्यावसायिकता और वृद्धि को सुगम बनाती है। इसमें संचालन और बिलिंग के लिए पर्याप्त संसाधन ही का उपयोग होता है।

निरंतरता: सर्वरलेस कंप्यूटिंग में, कार्य उचित और स्वचालित रूप से निरंतरता से चलते रहते हैं। इससे उपयोगकर्ता को निरंतर विनियमित और तत्परता सेवाएं मिलती हैं।

माप्यवस्था: सर्वरलेस कंप्यूटिंग योग्यता को मापने और मानदंडों के अनुसार संचालन को समर्पित करता है। यह कार्यों की प्रदर्शन को मापने, सुरक्षित रखने और बिलिंग को संचालित करने में मदद करता है।

परिकल्पना और निर्माण: सर्वरलेस कंप्यूटिंग का प्रथम चरण है आपकी आवश्यकताओं और योजना की परिकल्पना करना। आपको निर्धारित करना होगा कि आप किस तरह की सेवा या ऐप्लिकेशन चाहते हैं और उसे कैसे संचालित किया जाएगा।

विकसन और पैकेजिंग: सर्वरलेस कंप्यूटिंग के लिए आपको अपनी सेवा को विकसित करना होगा और इसे पैकेज करना होगा। यह सेवा कोड, डिपेंडेंसीज़, कॉन्फ़िगरेशन और अन्य संसाधनों को संगठित रूप में शामिल करने का काम करेगा।

त्रिगर: सर्वरलेस सेवा को त्रिगर किया जाता है जब इंग्रेस इवेंट होता है। त्रिगर एक योग्यता होती है जो आपकी सेवा को संचालित करने के लिए ज़रूरी होती है, जैसे एपीआई कॉल, डेटाबेस अपडेट, फ़ाइल अपलोड आदि।

एक्सेक्यूशन: त्रिगर होने पर सर्वरलेस सेवा को एक्सेक्यूट किया जाता है। इसमें सेवा को ट्रिगर करने वाले इंग्रेस इवेंट के आधार पर उचित प्रक्रियाओं को संचालित किया जाता है।

मॉनिटरिंग और लॉगिंग: सर्वरलेस कंप्यूटिंग के दौरान आपको अपनी सेवा की मॉनिटरिंग और लॉगिंग करना आवश्यक होता है। इससे आप अपनी सेवा के प्रदर्शन, त्रुटियों और संचालन को ट्रैक कर सकते हैं और उन्हें सुधार सकते हैं।

लाभ:

सरलता: सर्वरलेस कंप्यूटिंग में, उपयोगकर्ता को सेवाओं की सेटअप और प्रबंधन के लिए चिंता नहीं करनी पड़ती है। यह सेवाएं स्वचालित रूप से स्केल होती हैं और अद्यतित होती हैं, जिससे उपयोगकर्ता को सर्वर या इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए व्यवस्था करने की जरूरत नहीं होती है।

संपादनीयता: सर्वरलेस कंप्यूटिंग में, कोड को संपादित करना और सेवाओं को अपग्रेड करना आसान होता है। यह आपको सेवा को बदलने और सुधारने की स्वतंत्रता प्रदान करता है बिना पूर्व-योजना और अद्यतन की जरूरत के।

कीमत और खर्च: सर्वरलेस कंप्यूटिंग में, उपयोगकर्ता को सेवाओं के लिए केवल उपयोग किए गए संसाधनों के लिए ही भुगतान करना पड़ता है। यह संगठनों को संचालन के लिए कम सामरिक खर्च, स्थायित्व और कीमत प्रदान करता है।

हानि:

निर्भरता: सर्वरलेस कंप्यूटिंग के इस्तेमाल से, आप तृतीय-पक्ष सेवाओं पर निर्भर करने के लिए हो सकते हैं। अगर तृतीय-पक्ष सेवा बंद हो जाती है या कोई समस्या होती है, तो आपकी सेवाओं पर अस्थायी रूप से असर पड़ सकता है।

विशेषता की सीमा: सर्वरलेस कंप्यूटिंग में, कुछ तकनीकी सीमाओं के कारण आपको अपनी सेवाओं की विशेषताओं पर प्रतिबंध हो सकता है। कुछ सेवाएं जो निर्दिष्ट विशेषताओं और संसाधनों की आवश्यकता पर निर्भर करती हैं, उन्हें सर्वरलेस कंप्यूटिंग में संचालित करना कठिन हो सकता है।

डेटा कंट्रोल: सर्वरलेस कंप्यूटिंग में, डेटा कंट्रोल करना और गोपनीयता को सुनिश्चित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि सेवाएं तृतीय-पक्ष संसाधनों पर निर्भर करती हैं, इसलिए डेटा की संरक्षण और नियंत्रण को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होता है।

जानिए क्या है Google Pixel 7 Pro कीमत और खासियत

MOTOROLA के इस स्मार्टफोन ने ग्राहकों का जीता दिल

एक्टिवा और ओला को भी मात देने आए ये शानदार स्कूटरBmw की इस बाइक ने उड़ाएं हर किसी के होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -