लिवर को रखना है स्वस्थ तो भूल से भी ना खाए ये चीजें
लिवर को रखना है स्वस्थ तो भूल से भी ना खाए ये चीजें
Share:

स्वस्थ शरीर के लिए लिवर का मजबूत होना जरूरी है। जी हाँ और लिवर के खराब होने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आप सही को बता दें कि लिवर के खराब होने का सबसे बड़ा कारण हमारा खानपान है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में जिन्हे खाना कम करना चाहिए ताकि लिवर मजबूत रहे।

चीनी- चीनी दांतों के लिए ही नहीं बल्कि आपके लिवर को भी खराब कर सकती है। जी दरअसल बहुत ज्यादा रिफाइंड शुगर और हाई फ्रक्टोज आपका फैट बढ़ा सकता है जिसकी वजह से लिवर की बीमारियां होती हैं। अब तक हुई कुछ स्टडीज के मुताबिक चीनी लिवर को शराब की तरह ही खराब करती है, भले ही आपका वजन ज्यादा ना हो। इस वजह से अपनी डाइट में एडेड शुगर, सोडा, पेस्ट्री और कैंडी जैसी चीजें कम से कम शामिल करें।

हर्बल सप्लीमेंट- जी दरसल कुछ नेचुरल चीजें भी आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस लिस्ट में कुछ महिलाएं मेनोपॉज में आराम पाने के लिए कावा जड़ी बूटी लेती हैं जो लिवर के लिए नुकसानदेह है। जी हाँ और कुछ देशों में इस तरह की जड़ी-बूटियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बढ़ा वजन- लिवर सेल्स में ज्यादा फैट जमने से नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। जी हाँ और इसकी वजह से लिवर में सूजन बढ़ जाती है। वहीं समय के साथ-साथ ये लिवर को सख्त बना देता है। जी हाँ और अगर आपको डायबिटीज है, आपकी उम्र 40 से ज्यादा है या फिर आपका वजन ज्यादा है तो आपमें नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज का खतरा ज्यादा है।

बहुत ज्यादा विटामिन A सप्लीमेंट- विटामिन A शरीर के लिए बेहतरीन है। जी हाँ और इसकी भरपाई लाल, नारंगी या फिर पीले रंगे के फल और सब्जियों से करें। ऐसे में अगर आप विटामिन A का सप्लीमेंट बहुत ज्यादा ले रहे हैं तो इसका असर आपके लिवर पर पड़ सकता है। 

सॉफ्ट ड्रिंक्स- स्टडी के मुताबिक जो लोग सॉफ्ट ड्रिंक ज्यादा पीते हैं उनमें नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज ज्यादा होती है। ऐसे में अपनी डाइट में सोडा का कम से कम इस्तेमाल करें।

ट्रांस फैट- जी दरअसल कुछ पैकेज्ड और बेक्ड फूज ट्रांस फैट बढ़ाने का काम करते हैं। ट्रांस फैट की वजह से बढ़ा वजन लिवर को खराब कर देता है।

अल्कोहल की मात्रा- शराब का ज्यादा सेवन लिवर पर सीधा असर डालता है। जी हाँ और ज्यादा शराब पीने से आप इसके आदी हो सकते हैं। वहीं लिवर को सुरक्षित रखना है तो अल्कोहल का सेवन कम से कम करें।

लीवर को मजबूत बनाते हैं ये फल, आज से शुरू कर दें खाना

अंडा-दूध से भी ज्यादा ताकतवर है ये चीज, सुबह खाली पेट खाए

हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये फ्रूट्स, आज से शुरू कर दें खाना

 

 

 

 

 

 

रणबीर कपूर-आलिया भट्ट की शादी के 5 दिन बात कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें दूल्हा-दुल्हन जमकर धमाल करते दिख रहे हैं।


ये तस्वीर आलिया भट्ट की मेहंदी सेरेमनी की हैं जिसमें वो जमकर डांस करती दिख रही हैं।


आलिया की दोस्त तान्या शाह गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम पर ये तस्वीरें शेयर की हैं जिसमें रणबीर उन्हें किस करते दिख रहे हैं।


आलिया अपनी मेहंदी सेरेमनी में पिंक कलर के लहंगे के अलावा लाल रंग का अनारकली सूट भी पहना जिसमें वो काफी प्यारी लग रही थीं।


आपको बता दें कि आलिया-रणबीर ने 14 अप्रैल को शादी की है। दोनों की शादी में केवल घरवाले और खास दोस्त ही मौजूद थे।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -