हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये फ्रूट्स, आज से शुरू कर दें खाना
हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये फ्रूट्स, आज से शुरू कर दें खाना
Share:

आज के समय में कई लोगों को जोड़ों का दर्द होता है और वह इससे काफी परेशान रहते हैं। इस लिस्ट में बच्छों से लेकर बूढ़े तक शामिल है जिनको यह दर्द परेशान करता है। हालाँकि अगर आप चाहे तो कुछ फलों को खाकर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

सेब: आप इस फल को खा सकते हैं। जी दरअसल इस फ्रूट को विटामिन सी और कैल्शियम का बेस्ट सोर्स माना जाता है। जी हाँ और इसी कारण एक्सपर्ट्स भी दिन में एक सेब को खाने की सलाह देते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहतरीन है। आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम युक्त सेब जरूर खा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी: इस फ्रूट में शरीर के लिए बेहद जरूरी मैंगनीज, पोटेशियम और विटामिन सी के अलावा हड्डियों के लिए जरूरी माने जाने वाला कैल्शियम भी मौजूद होता है। जी हाँ और गर्मियों में आप स्ट्रॉबेरी और दूध को मिलाकर बनाए जाने वाले शेक पी सकते हैं। आपको पता ही होगा कि दूध भी हड्डियों को दुरुस्त बनाने का काम करता है और इसे खाना अच्छा हो सकता है।

पाइनएप्पल: इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर में मौजूद एसिड के भार को बेअसर कर सकता है और ऐसा होने पर कैल्शियम का कम स्तर फिर बढ़ने लगता है। वहीं गर्मी के दिनों में आप इसका सेवन करके खुद को ठंडा रख सकते हैं। 

केला: जिन लोगों को जोड़ों में दर्द या शरीर में ऐंठन की प्रॉब्लम हो, वे रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं। जी दरअसल एक्सपर्ट्स की माने तो इसमें मौजूद पोषक तत्व हड्डियों और दांतों के बनने में अहम रोल निभाते हैं। ऐसे में आप गर्मी के दिनों में केले खाकर खुद की हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

फेंकने से पहले पढ़ लीजिये अंकुरित प्याज खाने के बेहतरीन फायदे

एंग्जायटी को दूर कर सकती हैं ये चीजें, जरूर खाएं

गर्मी में आपके पेट को ठंडा रखेगा कैरी का पना, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -