विनायक चतुर्थी के दिन भूल से भी ना करें ये गलतियां वरना बर्बाद हो जाएगा सब कुछ
विनायक चतुर्थी के दिन भूल से भी ना करें ये गलतियां वरना बर्बाद हो जाएगा सब कुछ
Share:

आप सभी को बता दें कि विनायक श्री गणेश चतुर्थी आज यानी 5 अप्रैल 2022, मंगलवार को है। वैसे तो विनायक चतुर्थी व्रत हर महीने के शुक्ल पक्ष में रखा जाता है, हालाँकि नवरात्रि के दौरान पड़ने वाले चतुर्थी व्रत का महत्व और बढ़ रहा है। सबसे खास बात यह है कि मंगलवार के दिन विनायक चतुर्थी पड़ रही है। आप सभी को बता दें कि मंगलवार के दिन पड़ने वाली चतुर्थी को अंगारकी चतुर्थी के नाम से जानते हैं। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि आज के दिन भगवान श्रीगणेश की विधिवत पूजा करने से कर्ज से मुक्ति प्राप्त होती है। तो आइए हम आपको बताते हैं आज के दिन क्या नहीं करना है?

विनायक चतुर्थी के दिन रखें इन बातों के ध्यान-

- मान्यता है कि विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी के निमित्त जलाए दीपक की जगह बार-बार न बदलें। इसी के साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि गणेश जी के सिहांसन पर नहीं रखना चाहिए। जी दरअसल ऐसा करना अशुभ माना जाता है। 

- विनायक चतुर्थी के दिन जिस जगह पर गणेश जी की स्थापना करें और उस जगह को अकेला या खाली नहीं छोड़ना चाहिए। इसी के साथ ही गणेश जी की पूजा के समय मन, कर्म और वचन से शुद्ध होना जरूरी है। इसके अलावा इस दिन ब्रह्मचर्य का भी पालन करना चाहिए। 

- विनायक चतुर्थी के दिन पूजा के दौरान गणेश जी की पूजा में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल भूलकर भी न करें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से गणेश जी रुष्ट हो जाते हैं। वहीँ पौराणिक कथा के अनुसार गणेश जी ने तुलसी जी को श्राप दिया था और पूजा से वर्जित कर दिया था। 

- विनायक चतुर्थी के दिन व्रत की अवधि में फलाहार के दौरान नमक का इस्तेमाल भूलकर भी न करें। इसी के साथ ही इस दिन काला रंग धारण करने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा आती है।

हनुमान, विष्णु और अन्य देवताओं को भोग लगाते समय भूल से भी ना करें ये गलती

हनुमान जी के पूजन में भूल से भी न करें ये गलतियां वरना बुरा होगा अंजाम

शत्रु से लेकर असाध्य रोग तक हर मनोकामना के लिए है हनुमान जी के अलग-अलग मंत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -