रक्षाबंधन पर ये तोहफे भूलकर भी न देना, वरना आगबबूला हो जाएगी आपकी बहना
रक्षाबंधन पर ये तोहफे भूलकर भी न देना, वरना आगबबूला हो जाएगी आपकी बहना
Share:

रक्षाबंधन का त्यौहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे लोगों के बीच में इसे लेकर खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है। इस बार भाई और बहन के प्रेम को दर्शाने वाला यह त्यौहार सावन माह के अंतिम सोमवार यानी कि 3 अगस्त को आ रहा है। हर साल सावन माह की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्यौहार देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। रक्षाबंधन का यह दिन पूर्णतः भाई-बहन के प्रेम को समर्पित रहता है। रक्षाबंधन भारतीय संस्कृति के सबसे प्रमुख त्यौहारों में भी अपना स्थान रखता है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है और बदले में भाई उन्हें उनकी रक्षा का वचन देने के साथ ही तोहफे भी देते हैं। जिनमे कपड़े, ब्रेसलेट या पैसे आदि कुछ भी हो सकते हैं। हालांकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि बहन को तोहफे में ऐसी कौन-सी चीज है जिसके देने से कुछ बुरा हो सकता है और भूलकर भी इन्हें तोहफे के रूप में नहीं देना चाहिए। 

- शुभ कार्यों में काला कपड़ा वर्जित माना गया है। अतः आप भी अपनी बहन को तोहफे में काले रंग के कपड़े न दें। नहीं तो वे इस दौरान आप पर क्रोधित हो सकती है। अन्य किसी भी रंग के कपड़े आप खुशी-खुशी अपनी बहना को दे सकते हैं। 

- साथ ही इस बात का भी ध्यान रहें कि आप ऐसी भी कोई चीज तोहफे में न दें जो नुकीली हो और देखने में आक्रामक नजर आती हो। 

- भूलकर भी बहनों को गिफ्ट में जूते, चप्पल, सैंडल आदि न दें। ये हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन तोहफे के रूप में इन्हें देने से आपको बचना चाहिए।  

- रक्षाबंधन के दिन आपकी बहन आपको रूमाल दे सकती है, हालांकि आप इसे देने से बचेंगे तो यह आपके लिए ही फायदेमंद रहेगा।  

- घड़ी उपहार में देना अच्छा माना जाता है। हालांकि आप अपनी बहन को इसे राखी पर तोहफे में नहीं देंगे तो काफी बेहतर होगा। इन सब उपहारों को छोड़कर आप ड्रेस, इयररिंग्स, कॉस्मेटिक्स आइटम आदि दें सकते हैं।  

 

 

तो इस कारण मनाया जाता है रक्षाबंधन, भगवान श्री कृष्ण है ख़ास वजह

कोरोना के बीच फंसा रक्षाबंधन, जानिए फायदेमंद या नुकसानदायक ?

रक्षाबंधन 2020 : बहना को दें ये ख़ास तोहफे, हर त्यौहार बन जाएगा मजेदार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -